June 23, 2024

एसआरयू में “दीक्षारम्भ उदघाटन समारोह, अतिथियों ने किया मार्गदर्शन, छात्रों ने ली शपथ…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में 1 आज सितम्बर को 2022-23 सत्र दीक्षारम्भ का उद्घाटन समाहरोह (Inaugural Function) आयोजित किया गया। दीक्षारम्भ कार्यक्रम विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम सुबह 11.00 बजे विश्वविद्यालय के साई राम प्रेक्षागृह में रखा गया।

_Advertisement_

_Advertisement_

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग शहडोल कॉलेज में विराजे बाप्पा …

“दीक्षारम्भ” उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि आईआई भिलाई के डायरेक्टर प्रो रजत मूना, विशिष्ठ अतिथि आयुष एवं स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ के पूर्व कुलपति पद्म श्री डॉ.अरुण टी दाबके एवं जय प्रकाश नारायण विश्वविद्यालय, छपरा बिहार के पूर्व कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह रहे। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम कुलपति प्रो. एस. के. सिंह और कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह भी उपस्थित रहे।

_Advertisement_

Read More:-“राष्ट्रीय खेल दिवस”: श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के शिक्षक और छात्रों ने मिलकर खेले कई खेल…


 

Read More:-एसआरयू में हुआ टोयोटा-टेक्निकल एजुकेशन प्रोग्राम: छत्तीसगढ़ में पहला T-TEP इंस्टीटूट,अभी तक 6 छात्रों का हुआ प्लेसमेंट, 11 ट्रेनिंग के लिए सिलेक्ट… 

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और राज्यगीत के साथ की गई। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम ने दीक्षारम्भ उदघाटन समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों का परिचय कराते हुए स्वागत किया। इसके साथ ही उन्होंने दीक्षारम्भ उदघाटन समारोह के उद्देश्य को बताते हुए अतिथियों का उदाहरण देते कहा की ज्ञान और शिक्षा से आप डीग्री तो प्राप्त कर सकते है लेकिन हमारे बीच उपस्थित इन महान व्यक्तियों के जैसे बनने के लिए आपको शिक्षा का महत्त्व समझना होगा।


कुलपति प्रो. एस. के. सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी का स्वागत किया और दीक्षारम्भ उदघाटन समारोह के अवसर पर शिक्षा के प्रति सभी नये छात्रों का मार्गदर्शन किया गया। साथ ही उन्होंने कहा की शिक्षा का मुख्य उद्देश्य मानव मस्तिष्क में नये-नये विचार उत्पन्न करना है। ताकि छात्रों को नई दिशा दे सके। वैज्ञानिकता और आध्यात्मिकता के साथ आगे बढ़े। उन्होंने कहा की प्रतिस्पर्धा के इस दौर में अपने सभी विद्यार्थियों की बेहतर भविष्य की कामना करता है और विद्यार्थियों को समय-समय पर दिशा-निर्देशित करता है।


 

Read More:-SRS इंटरनेशनल स्कूल कुम्हारी के 8 छात्र लेंगे जूनियर नेशनल कुराश चैंपियनशिप में हिस्सा…

वहीं प्रो हरिकेश सिंह ने कहा की व्यक्ति जीवन में कोई ना कोई लक्ष्य लेकर जीवन जीता है वो उनके माता -पिता से निर्धारित होता है। आप फिर उन दोनों के प्रयास से अपना लक्ष्य निर्धारित करते है और लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ते है वैसे ही छात्र भी जब विश्वविद्यालय आते हैं तो उनका लक्ष्य सारी चुनौतियों का सामना करते हुए अपने लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ना होना चाहिए।

आईआई भिलाई के डायरेक्टर प्रो. रजत मूना ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि भारत के हम सभी व्यक्ति अपने देश को नई दिशा देने की क्षमता रखते है उन्होंने देश की खूबियाँ बताते हुए कहा की देश पर अंग्रेजो ने चार सौ साल तक राज किया फिर भी हमारे देश की व्यवस्था नही बदल सके।


 

Read More:-SRU : 6वें लेक्चर सीरीज़ में छात्रों ने जाना उपभोक्ता व्यवहार पर सोशल मीडिया का प्रभाव”…

इसी दौरान पद्मश्री डॉ. अरुण टी. दाबके ने अपने जीवन का अनुभव साझा करते हुए छात्रों को प्रोत्साहित किया। महान वैज्ञानिक डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम का उदहारण देते हुए उन्होंने बताया कि ये कैसे अपने जीवन में आगे बढ़े। इसके साथ ही उन्होंने छात्रो को अपने जीवन में शिक्षा के काफी अच्छे वचन दिलवाए ताकि वे ईमानदारी के साथ शिक्षा का महत्व समझे।

कार्यक्रम अंत में आज के अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर धन्यवाद ज्ञापित किया और राष्ट्रगान के साथ “दीक्षारम्भ” उद्घाटन समारोह का समापन किया गया ।

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय ने विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रो डॉ. एस. के सिंह, कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह, सभी स्टाफ और छात्रों को दीक्षारम्भ के लिए शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की…

srigo


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *