June 21, 2024

SRU : 6वें लेक्चर सीरीज़ में छात्रों ने जाना उपभोक्ता व्यवहार पर सोशल मीडिया का प्रभाव”…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में 27 अगस्त को छटवीं लेक्चर सीरीज का आयोजन हुआ। लेक्चर सीरीज “उपभोक्ता व्यवहार पर सोशल मीडिया का प्रभाव”(The impact of social media on consumer Behaviour ) विषय पर रखी गई। कार्यक्रम में वक्ता कारवां विश्वविद्यालय (डिवीज़न ऑफ़ अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ़ माल्टा यूरोप ) काबुल, अफगानिस्तान और पूर्व प्रोफेसर, SWIS UMEF विश्वविद्यालय जिनेवा, यूरोप से डॉ. मनीष सिंह रहे। इस लेक्चर में श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस. के. सिंह के साथ सभी सदस्य और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

_Advertisement_

_Advertisement_

Read More:-CGPSC : सितम्बर में होगा 509 उम्मीदवारों का इंटरव्यू, देखे नोटिफिकेशन…

कुलपति प्रो. एस. के. सिंह ने सभी को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम के वक्ता डॉ. मनीष सिंह का स्वागत किया। इसके साथ ही लेक्चर सीरीज थीम से अवगत कराया और सभी को लेक्चर सीरीज की महत्ता बताई।

_Advertisement_

वक्ता डॉ. मनीष सिंह ने “उपभोक्ता व्यवहार पर सोशल मीडिया का प्रभाव” की संक्षेप में जानकारी दी। जिसमें उन्होंने बताया की सोशल मीडिया क्या हैं, इसके कितने प्रकार हैं,सोशल मीडिया टूल्स एवं वेबसाइट, सोशल मीडिया के भारतीय परिदृश्य में उन्होंने बताया की भारत में 120 बोलियों और भाषाओं के साथ 1.38 बिलियन से अधिक लोग हैं, दुनिया में इंटरनेट की पहुंच के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है,भारत में सोशल मीडिया की वृद्धि दर 37.4 प्रतिशत है,भारत में सक्रिय सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या 467 करोड़ है और जुलाई 2022 में पूरे भारत में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में फेस बुक का सबसे अधिक ट्रैफिक लगभग 58 प्रतिशत था, इसके बाद यू ट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम का स्थान रहा।


Read More:-SRI फार्मेसी जबलपुर में GPAT एग्जाम प्रिपरेशन एवं डेवलपमेंट ऑफ सॉफ्ट स्किल विषय पर सेमिनार…

इसके साथ ही उन्होंने भारतीय उपभोक्ता व्यवहार की विशेषताओं के बारे में बताया। जिसमें भारतीय उपभोक्ताओं को उच्च स्तर के मूल्य अभिविन्यास के लिए जाना जाता है, इसके कारण भारतीयों को दुनिया के सबसे समझदार उपभोक्ताओं में से एक के रूप में लेबल किया जाता है। भारतीय उपभोक्ताओं के पास उच्च स्तर का पारिवारिक अभिविन्यास है और भारतीय उपभोक्ता पोषण, देखभाल और स्नेह के मूल्यों से भी जुड़े हुए हैं। दुनिया में इसका कितना वर्चस्व हैं। अलग-अलग पापुलर सोशल मीडिया के फाउंडर के नाम उन्होंने बताया। आज के वक्ता डॉ. मनीष सिंह को स्मृति चिन्ह देकर धन्यवाद ज्ञापित किया और राष्ट्रगान के साथ लेक्चर सीरीज का समापन किया गया ।


श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय, विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रो एस. के. सिंह, कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह ने इस लेक्चर सीरीज के लिए सभी शैक्षणिक और अशैक्षणिक स्टाफ को शुभकामनाएं दी इसके साथ ही इस अवसर पर छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की…


Read More:-SRI फार्मेसी जबलपुर में GPAT एग्जाम प्रिपरेशन एवं डेवलपमेंट ऑफ सॉफ्ट स्किल विषय पर सेमिनार…

 

srigo


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *