June 23, 2024

श्री रावतपुरा सरकार संस्थान झांसी में हुआ “शिक्षक दिवस” समारोह का भव्य आयोजन…

0

झांसी।। श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी झांसी में परम पूज्य श्री रविशंकर जी महाराज “श्री रावतपुरा सरकार” की आध्यात्मिक प्रेरणा से तथा संस्थान प्रबंधक डॉ.सत्येंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति तथा द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के अवसर पर जो कि स्वयं डॉ. राधाकृष्णन ने राष्ट्र के शिक्षको को समर्पित कर उसे शिक्षक दिवस के रूप में मनाना स्वीकार किया।

_Advertisement_

Read More:-SRI: जगदलपुर नर्सिंग कॉलेज ने मनाया “शिक्षक दिवस”, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को किया याद…

“शिक्षक दिवस” कार्यक्रम का भव्य आयोजन संस्थान में अध्ययनरत छात्र छात्राओ के द्वारा किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत सर्वप्रथम देवपूजन तथा देव स्तुति गायन और दीप प्रज्जवलन कर की गई। कार्यक्रम में छात्र छात्राओ को संबोधित करते हुये तथा शिक्षक दिवस की गरिमा का वर्णन करते हुये संस्थान के प्रबंधक ने कहा विशिष्टता के साथ शिष्टता हो तभी एक पुरुष इंसान होता है, निष्ठावान शिक्षक के साथ शिक्षक मिल जाए तो जीवन महान होता है, उन्होंने ने कहा कि जिस तरह से एक शिल्पकार पत्थर को तराशकर उसे मूर्ति का आकार देता है और कुम्हार कच्ची मिट्टी को तपाकर उसके विकारों को दूर करता है। ठीक उसी प्रकार एक शिक्षक भी छात्रों के अवगुणों को दूर कर काबिल बनाता है।शिक्षक ज्ञान का वह अविरल रहने वाला स्रोत बताया गया है, जो लाखों छात्रों के भाग्य का निर्माण करता है। वह ज्ञान का एक ऐसा भंडार है, जो दूसरों को बनाने में खुद को भी भुला देता है। कहा जाता है कि, एक बच्चे के जन्म के बाद उसकी मां पहली गुरू होती है, जो अक्षरों का बोध कराती हैं। वहीं दूसरे स्थान पर शिक्षक होते हैं, जो हमें काबिल बनाते हैं और सांसारिक बोध कराते हैं।

_Advertisement_

Read More:-SRI: चित्रकूट में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया “शिक्षक दिवस”…

कार्यक्रम को गति प्रदान करते हुये संस्थानिक छात्र छात्राओ के द्वारा सांस्कृतिक नृत्य तथा गायन किया गया। साथ ही छात्र-छात्राओ के द्वारा एक क्विज प्रतियोगिता रखी गयी जिसमें उनके शिक्षको के द्वारा भी गायन तथा अन्य रोचक गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओ ने खूब लुत्फ उठाया । जिसके पश्चात संस्थानिक छात्र छात्राओ के द्वारा अपने शिक्षको का सम्मान तथा उन्हें उपहार भेंट किये गये । कार्यक्रम में संस्थान के शिक्षको को सम्मानित करते हुये संस्थान प्रबंधक ने शिक्षको का तिलक चंदन कर, उपहार भेंट किये तथा उन्होने कहा कि आपका सहयोग, आत्मविश्वास तथा लगनता एक दिन अवश्य संस्थान को भव्य संस्थान और परम पूज्य श्री रविशंकर जी महाराज के स्वप्न को जिसमें क्षेत्र के प्रत्येक नागरिक को उच्च शिक्षा प्रदान कर उसे आत्मनिर्भर बनाकर गांव,क्षेत्र का नाम स्वर्णिम अक्षरो में अंकित करना निहित हैं ।

_Advertisement_

Read More:-SRI : नर्सिंग शहडोल में छात्रों ने किया “शिक्षक दिवस” पर शिक्षको का सम्मान…

कार्यक्रम में समस्त शिक्षक, शिक्षिकाओ तथा छात्र छात्राओ को आभार प्रकट करते हुए प्रबंधक द्वारा कहा गया कि इस प्रकार के कार्यक्रम के माध्यम से जिसमें छात्र छात्राओ के साथ साथ शैक्षिक स्टाफ की गतिविधियां भी सम्मिलित है निश्चित ही छात्र छात्राओ तथा उनके शिक्षक शिक्षकाओ के मध्य सामंजस्य स्थापित होगा तथा छात्र छात्राये अपने ज्ञान में बृद्धि कर उच्च आयाम स्थापित करेंगे।

श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के उपाध्यक्ष डॉ. जे.के उपाध्याय ने झांसी संस्थान के सभी शिक्षकों और छात्रों को सफल “शिक्षक दिवस” कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दी…

Read More:-एसआरयू में मनाया गया शिक्षक दिवस, गुरुओं के सम्मान में छात्रों ने दी प्रस्तुति, अतिथियों ने शिक्षा और शिक्षक के महत्व पर की चर्चा…

 

srigo


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *