June 23, 2024

शेयर बाजार :सप्ताह के पहले दिन बाजार की कमजोर शुरुवात, निफ्टी 25 अंकों की गिरावट के साथ 16500 ट्रेड पर…

0

सप्ताह के पहले दिन बाजार की कमजोर शुरुवात हुई है हालांकि खुलने के साथ ही बाजार में रिकवरी देखने को मिल रही है. बाजार खुलने के बाद सेंसेक्स लगभग 50 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ 55680 के आस-पास ट्रेड कर रहा है। वहीं, निफ्टी लगभग 25 अंकों की गिरावट के साथ 16,500 के ऊपर ट्रेड कर रहा है।

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-छत्तीसगढ़ : सीएम ने कुकर खोलकर देखी खिचड़ी, आंगनवाड़ी केंद्र का लिया जायजा…

बता दें बाजार खुलने के 15 मिनट के अन्दर ही निफ्टी का 16500 का स्तर टूट गया है। निफ्टी करीब 100 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड पर है। बैंक निफ्टी में भी 150 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है।

वहीं मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस हफ्ते बाजार में उतार-चढ़ाव हावी रहेगा। इस हफ्ते रिजर्व बैंक की बैठक, क्रूड ऑयल की कीमत, यूएस से आने वाले आंकड़े और जियो पॉलिटिकल स्थितियों पर मार्केट की चाल निर्भर करेगी। आज ही रिजर्व बैंक की बैठक भी शुरू हुई है। इस तीन दिवसीय बैठक में रिजर्व बैंक अगली मौद्रिक नीति तय करेगा। बता दें की रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बुधवार, 8 जून को नीति प्रस्ताव की घोषणा करने वाली है।

Read More:-प्रतियोगी परीक्षा: प्रदेश में छात्रवृत्ति परीक्षा में 1389 विद्यार्थी सफल, केंद्रीय शि‍क्षा मंत्रालय की तरफ से हर महीने मिलेगा 1,000 रुपये…

क्रूड ऑयल-

आज के कारोबार में मेटल्स, रियल्टी, आईटी, एफएमसीजी सेक्टर में दबाव देखने को मिल रहा है। बाजार जानकारों का कहना है क्रूड की बढ़ती कीमत एक बड़े निगेटिव फैक्टर के रूप में दिखाई दे रही है। आज सुबह ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 120 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई है। सीएनबीसी आवाज के एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर क्रूड 120 के ऊपर टिकता है तो इसमें और तेजी आएगी जो बाजार के लिए परेशानी वाली बात होगी।

गौरतलब हैं की पिछले हफ्ते शुक्रवार को बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे। ग्लोबल मार्केट से संकेत मिले-जुले मिल रहे हैं। फिलहाल अमेरिकी मार्केट के फ्यूचर हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं। लिहाजा बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

Read More:-BSF Recruitment: बीएसएफ ने निकाली 281 पद पर भर्तियां, देंखे आवेदन की अंतिम तारीख़…

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *