June 23, 2024

एसआरयू : पीएचडी शोधार्थियों के कोर्स वर्क का शुभारंभ, भौतिक, रसायन और बायो टेक्नोलॉजी के छात्र शामिल…

0

रायपुर || श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में 2021-22 सत्र में विभिन्न विषय के शोधार्थियों का स्वागत और कोर्स वर्क का शुभारंभ विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति डॉ. जे.के.उपाध्याय, कुलपति प्रो.डॉ. एस. के.सिंह, कुलसचिव डॉ. प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में किया गया।

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-भारत सरकार ने देर रात जारी एक अधिसूचना,गेहूं के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से लगाया प्रतिबंध…

इस अवसर पर अकादमिक संकाय प्रमुख प्रो. डॉ. आर. आर. एल. बिराली, शोध प्रकोष्ठ प्रमुख प्रोफेसर डॉ. ए.के. सरकार के साथ भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, सूक्ष्म विज्ञान, बायो टेक्नोलॉजी, वनस्पति विज्ञान, मशीनरी अभियांत्रिकी, इतिहास, विद्युत अभियांत्रिकी, गणित, जीव शास्त्र, निर्माण अभियंत्रिकी और योग विषय के नव-प्रवेशित शोधार्थी उपस्थित थे ।


 

Read More:-एआईसीटीई कर रहा स्टूडेंट लर्निंग असेसमेंट शुरू, अब इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के छात्रों के ज्ञान को परखेगा ‘परख’…


इस अवसर पर कुलाधिपति डॉ. जे. के. उपाध्याय ने अपने समय के शोध कार्यों के विभिन्न अनुभवों को साझा करते हुए विश्वविद्यालय उद्देश्यों के अनुरूप शोध कार्य को गहनता और गंभीरता से पूर्ण करने का मार्गदर्शन प्रेषित किया । वहीं कुलपति ने शोधार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि शोध कार्य में दृढ़ता, एकाग्रता एवं समर्पण की आवश्यकता होती है और यह शोध कार्य कब तक पूरा नहीं माना जाता जब तक उन कार्यों का स्वयं के जीवन में परिवर्तन एवं समाज पर इसका सकारात्मक प्रभाव न हो।


Read More:-छत्तीसगढ़: आज 10वीं-12वीं के परिणाम स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम करेंगे जारी…

कुलसचिव डॉ. प्रताप सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय शोध के लिए विभिन्न आवश्यक सामग्री और इन्वायरमेंट की व्यवस्था कर रहा है इस पर शोधार्थियों को सत-प्रतिशत देते हुए अपने शोध कार्य को उचित दिशा एवं दशा प्रदान करने की जरूरत है।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के लॉ डिपार्टमेंट के छात्रों ने किया उच्च न्यायालय दौरा …

अकादमी के संकाय प्रमुख प्रोफेसर डॉ. बिराली ने कहा कि शोधार्थी को एक नवीन एवं रचनात्मक विषयों का चयन कर दृढ़ता से उसे पूरा करने में लग जाना चाहिए एवं विभिन्न शोध कार्यों से संबंधित उत्कृष्ट शोध पत्रिकाओं में उसका प्रकाशन किया जाना चाहिए । इस अवसर पर पीएचडी शोध प्रकोष्ठ के प्रभारी डॉ ए.के. सरकार ने शोधार्थियों के मध्य पीपीटी के माध्यम से विश्वविद्यालय के द्वारा संचालित किए जा रहे पीएचडी प्रोग्राम की संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत किया जिसमें विश्वविद्यालय के विजन और मिशन के बारे में और परम पूज्य महाराज श्री के उद्देश्यों के विषय में परिचय कराते हुए पीएचडी प्रोग्राम के कोर्स वर्क के उद्देश्यों एवं उनके द्वारा प्राप्त कौशल आदि के साथ कोर्स वर्क में शामिल विभिन्न विषयों का विस्तार से प्रस्तुतीकरण करते हुए रिसर्च की प्रक्रियाओं में शामिल, आर.ए.सी., डी.आर.सी.शोध प्रकाशन 6 महीने के प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा आदि आवश्यक कार्यों की प्रस्तुतीकरण किया गया ।


Read More:-SRS : चित्रकूट आईटीआई में निशुल्क ऑन जॉब ट्रेनिंग प्रोग्राम, छात्रों को मिल रही कैरियर काउंसलिंग क्लासेस…

इस कार्यक्रम का संचालन गणित विभाग के विभागाध्यक्ष एवं पीएचडी प्रकोष्ठ के सहायक समन्वयक डॉ. शर्मा ने किया इस इस अवसर पर विश्वविद्यालय के संकाय प्रमुख, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ प्राध्यापकगण एवं विभिन्न विषयों के शोध निदेशक उपस्थित थे ।

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति डॉ. जे. के. उपाध्याय ने कुलपति डॉ. एस. के. सिंह, कुलसचिव डॉ. प्रताप सिंह, उपकुलसचिव भानु प्रताप सिंह, उपकुलसचिव संजीव कुमार के साथ संस्थान के समस्त शैक्षणिक और अशैक्षणिक स्टाफ को शोधार्थियों का स्वागत एवं कोर्स वर्क के शुभारंभ के लिए शुभकामनाएँ दी…


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *