June 21, 2024

World Hypertension Day 2022: देंखे विश्व हाइपरटेंशन डे मानाने का कारण और सुधारे अपनी दिनचर्या…

0

आज के समय में पूरी दुनिया में हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर बीमारी हो गई है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। हाइपरटेंशन के चलते दिल की बीमारी,डायबिटीज, हार्ट अटैक, पैरालाइसिस इन सभी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इससे बचाव और इसके लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 17 मई को विश्व हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। बता दें की इस दिन की शुरुआत द वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग ने 2005 से की। इसके बाद 2006 से हर साल 17 मई को ये दिन मनाया जाता हैं।

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-एसआरयू : पीएचडी शोधार्थियों के कोर्स वर्क का शुभारंभ, भौतिक, रसायन और बायो टेक्नोलॉजी के छात्र शामिल…

हाइपरटेंशन को ही आम भाषा में हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। आसान शब्दों में इसे समझने की कोशिश करें तो जब हमारा दिल धड़कता है तो यह धमनियों के जरिए पूरे शरीर में खून भेचने का काम करता है। धमनियों के जरिए कितना खून पास हो रहा है इसे ही ब्लड प्रेशर कहा जाता है। जब यह 120/80 हो तो नॉर्मल होता है। वहीं इससे ज्यादा बीपी होने पर मरीज हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से पीड़ित हो जाता है। देंखे यह आदतें बढ़ाती हैं हाइपरटेंशन-

ज्यादा नमक का सेवन करना-

जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है। खासकर कच्चा नामक जैसे की सलाद या रायते में ऊपर से डालकर नमक का सेवन किया जाता है, तो यह काफी नुकसानदायक होता है, क्योंकि नमक का सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। इसके चलते किडनी में वॉटर रिटेंशन होने लगता है और खून में ढेर सारे फ्ल्यूड्स बहने लगते हैं। इस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

Read More:-भारत सरकार ने देर रात जारी एक अधिसूचना,गेहूं के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से लगाया प्रतिबंध…


Read More:-एआईसीटीई कर रहा स्टूडेंट लर्निंग असेसमेंट शुरू, अब इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के छात्रों के ज्ञान को परखेगा ‘परख’…

तनाव-

हाई ब्लड प्रेशर की सबसे बड़ी वजह है तनाव या टेंशन। जब आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है तो ऑटोमेटिकली आपका ब्लड प्रेशर भी इंक्रीज होने लगता है, क्योंकि तनाव की वजह से शरीर में ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाले हार्मोंस तेजी से बढ़ने लगते हैं, जिसके चलते ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में जितना हो सके खुद को तनाव से दूर रखें।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग-

शराब और सिगरेट के डिब्बे पर साफ-साफ लिखा रहता है कि इसका सेवन हानिकारक हो सकता है। बावजूद इसके कई लोग शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं, जो उनके शरीर पर घातक प्रभाव डालता है। खासकर यह हाइपरटेंशन को बढ़ाता है।

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के लॉ डिपार्टमेंट के छात्रों ने किया उच्च न्यायालय दौरा …

एक्सरसाइज ना करना-

एक स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग एक्सरसाइज करना स्किप कर देते हैं, जिसके चलते वह कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। खासकर एक्सरसाइज ना करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है।

वजन बढ़ना-

मोटापे से परेशान लोगों में फैटी टीशूज अधिक होता है जिस वजह से ब्लड वेसल्स संकुचित होने लगते हैं और उनका ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है। यही कारण है कि मोटापे से परेशान लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े