July 23, 2024

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में दीक्षारंभ 2023-24 का द्वितीय दिवस: कुलपति प्रो. पी.के.घोष एवं सीजीपीयूआरसी के अध्यक्ष प्रो.यू.के.मिश्रा ने किया छात्रों को मार्गदर्शित…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में दीक्षारंभ 2023-24 के चल रहे सत्र के दूसरे दिन 2 अगस्त को मुख्य अतिथि आईसीएआर, एनआईबीएसएम, रायपुर के निदेशक और कुलपति प्रो. पी.के.घोष एवं सीजीपीयूआरसी के अध्यक्ष प्रो.यू.के.मिश्रा रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रेरित एवं मार्गदर्शित किया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के. सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि विश्वविद्यालय अकादमिक शिक्षण के साथ-साथ अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए परिसर का आदर्श आधार प्रदान करता है। इसके साथ ही उन्होंने डिग्री और मार्कशीट के क्यूआर कोड सत्यापन से संबंधित सुविधा के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ज्ञान निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है लेकिन छात्रों को एक अच्छा इंसान बनाना विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य है, युवाओं को संकायों द्वारा एक अच्छा इंसान बनाना जो विश्वविद्यालय की रीढ़ हैं।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी झाँसी में हुआ कैम्पस प्लेसमेंट…

प्रो. पी.के. घोष ने उत्कृष्टता के तीन स्तंभों के बारे में अपने विचार साझा किए जो ज्ञान आधार, बुनियादी ढांचा और प्रेरणा हैं। छात्रों को पुस्तकालयों में उपलब्ध पुस्तकों और पत्रिकाओं को नियमित रूप से पढ़ने से ज्ञान का आधार मिलता है। ज्ञान एकत्र करने के लिए सकारात्मक माहौल प्रदान करने के लिए हरित वातावरण के साथ विश्वविद्यालय का बुनियादी ढांचा सभी पहलुओं में बढ़िया है। और छात्रों को अपने संकाय और वरिष्ठों से प्रेरणा मिलती है।



दीक्षारंभ के बारे में. यू.के. मिश्रा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम मुख्य रूप से ओरिएंटेशन कार्यक्रम के लिए प्रासंगिक हैं जहां संकाय विश्वविद्यालय की गतिविधियों और महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में चर्चा करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा, छात्रों का उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने का मुख्य उद्देश्य अच्छा रोजगार पाना और सकारात्मक व्यवहार के साथ एक सफल इंसान बनना है. क्योंकि शोध के अनुसार, केवल 15% ज्ञान और 85% व्यवहार, उपस्थिति और संचार कौशल ही कर्मचारी की संगठन में जगह तय करते हैं।


विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस.के. सिंह एवं कुलसचिव डॉ. सौरभ के. शर्मा ने उन सभी नए छात्रों का हार्दिक स्वागत किया और शुभकामनाएँ प्रेषित की।

Read More:-श्री रावतपुरा सरकारविश्वविद्यालय में हुआ पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन, छात्रों ने दिखाई अपनी क्रिएटिविटी…



 

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *