June 21, 2024

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले 2 नए जज, पहली बार हाईकोर्ट बार ऐसोसिएशन के पूर्व पदाधिकारी को जज बनने का मिला मौका…

0

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में दो नए जजों की नियुक्ति को लेकर अधिसूचना जारी की गई है। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में अधिवक्ता राकेश मोहन पांडेय और विधिक अधिकारी राधाकृष्ण अग्रवाल को जज बनाया गया है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की 14 जुलाई को हुई बैठक में दोनों के नाम पर सहमति बनी थी। जिसके बाद केंद्र सरकार के अनुमोदन पर दोनों जजों की नियुक्ति की गई। दोनों नए जजों को अभी दो साल की परिवीक्षा अवधि में अतिरिक्त न्यायाधीश के पद पर नियुक्ति दी गई है।

_Advertisement_

Read More:-छ्त्तीसगढ़ : बैलाडीला की पहाड़ी में मिला विश्व का सबसे छोटी प्रजाति का हिरण, वजन केवल तीन किलोग्राम…

_Advertisement_

गौर करने की बात यह है कि पहली बार हाईकोर्ट बार ऐसोसिएशन के पूर्व पदाधिकारी को जज बनने का मौका मिला है। हालांकि, इससे पहले जस्टिस प्रशांत मिश्रा स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन रहते हुए जज बने थे। लेकिन, बार ऐसोसिएशन के किसी पदाधिकारी को जज नहीं बनाया गया था। बता दें कि छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से बीते दिनों ही दो जजों का रिटायरमेंट हुआ था। जिसके बाद जजों की संख्या 14 से घटकर 12 रह गई थी। हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने बार और बेंच कोटे से अधिवक्ताओं के साथ ही ज्यूडिशियल ऑफिसर के नाम जज की नियुक्ति के लिए भेजे थे।

_Advertisement_

Read More:-SRU : शैक्षणिक सत्र 2022-23 “उदघाटन समारोह” में शामिल होंगे PT.RSU और CSVTU के कुलपति…

उनकी अनुशंसा के बाद सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने दो नामों को जज के लिए फाइनल किया और राष्ट्रपति से नियुक्ति की अनुशंसा की। इसमें बेंच कोटे से बिलासपुर के जिला एवं सत्र न्यायाधीश राधाकृष्ण अग्रवाल और बार कोटे से हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व सचिव राकेश मोहन पांडेय का नाम तय किया गया। राष्ट्रपति से स्वीकृति मिलने के बाद शुक्रवार 29 जुलाई को केंद्र सरकार की तरफ से नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

Read More:-राजधानी में अब 15 रुपये प्रति वर्गफीट के हिसाब से मिलेगी जमीन, 32 हजार परिवारों का अपना मकान…

 


 



 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े