July 23, 2024

श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन आरी में हुआ फार्मेसी दिवस कार्यक्रम, छात्र-छात्राओ ने जाना फार्मासिस्ट डे का महत्व…

0

आरी (झांसी) ।। श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन आरी (झांसी) में परम पूज्य श्री रविशंकर जी महाराज “श्री रावतपुरा सरकार” के आशीर्वाद से,संस्थान प्रबंधक के निर्देशन और फार्मेसी प्राचार्य डॉ. सीमांत शर्मा की अध्यक्षता में वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे मनाया गया।

 



 

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के छात्रों ने किया देवलीला बायोटेक का भ्रमण, अनुसंधान और विकास की ली जानकारी…

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. एस.एन.पुरवार, एमबीबीएस,डीएमआऱई और विशिष्ट अतिथि डॉ. प्रताप सिंह एमबीबीएस,एमडी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन करके किया गया ।वही छात्र-छात्राओ ने स्वागत गीत और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। फार्मेसी दिवस विशेष भाषण के साथ नाटक का भी आयोजन किया जिसमें संस्थान के छात्र-छात्राओ ने सभी का मन मोह लिया।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओ को संबोधित करते हुये डॉ. एस.एन.पुरवार ने आज के समय में फार्मेसी की महत्ता का वर्णन करते हुये कहा की फार्मेसी नैदानिक स्वास्थ्य विज्ञान है जो चिकित्सा विज्ञान को रसायन विज्ञान से जोड़ता है और यह दवाओं और औषधि की खोज, उत्पादन, निपटान, सुरक्षित और प्रभावी उपयोग और नियंत्रण से प्रभारित है। फार्मेसी के अभ्यास के लिए दवाओं, उनकी क्रिया का तंत्र, दुष्प्रभाव, अंतःक्रिया, गतिशीलता और विषाक्तता पर उत्कृष्ट ज्ञान की आवश्यकता होती है। साथ ही, इसे उपचार के ज्ञान और रोग प्रक्रिया की समझ की आवश्यकता होती है, साथ ही उन्होने कहा कि वर्ष 2009 में तुर्की के इस्तांबुल में आयोजित वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्युटिकल साइंस की बैठक में 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया गया। इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया और उसके बाद से यह दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने लगा ।


Read More:-‘फार्मासिस्ट यूनाइटेड इन एक्शन फॉर अ हेल्दीयर वर्ल्ड” की थीम पर श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ने मनाया’ वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे”…

साथ ही विशिष्ट अतिथि डॉ. प्रताप सिंह ने कहा विश्व फार्मासिस्ट दुनिया के सभी फार्मासिस्ट के सम्मान में मनाया जाता है। कोरोनावायरस महामारी में फार्मासिस्टों ने अहम भूमिका निभाई, विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2022 की थीम “फार्मासिस्ट यूनाइटेड इन एक्शन फॉर अ हेलदीयर वर्ल्ड” रखी गई है, वर्तमान में रिसर्च पेशेन्ट केयर और बायोटेक्नोलॉजी में बहुत ही संभावनाएं है। उन्होंनें छात्रों को आज के समय के अनुसार स्वयं को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित होने के लिए प्रेरित किया।

फार्मेसी के प्राचार्य डॉ. सीमांत शर्मा ने भी अपने विचार रखे और कहा कि फार्मासिस्ट के बिना स्वास्थ्य सेवाएं पूरी नहीं हो सकती हैं, दुनिया में फार्मेसी का स्वर्णिम भविष्य है। इसलिए अधिक से अधिक युवाओं को फार्मेसी की दुनिया में अपना भविष्य बनाना चाहिए, ताकि रोजगार के साथ-साथ वह समाज सेवा भी कर सकें।


Read More:- वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे : SRGOI जबलपुर के छात्रों ने दिया पोस्टर के माध्यम से सन्देश…

कार्यक्रम के निशुल्क हेल्थ चेकअप कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें ग्रामीणों का हेल्थ चेकअप किया गया, साथ ही छात्र-छात्राओ ने पोस्टर प्रजेंटेशन और रंगोली कॉम्पिटिशन का आयोजन भी किया गया।

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय ने श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी झांसी के सभी स्टाफ और छात्रों को वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे की शुभकामनाएं दी..

Read More:-श्री रावतपूरा सरकार ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन चित्रकूट में मनाया गया “वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे”

srigo


 


 

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *