July 13, 2024

कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत की महिलाओं ने देश का नाम किया रोशन…

0

फ्रांस। कान्स के फिल्म फेस्टिवल का आयोजन 14 मई से 25 मई 2024 तक फ्रांस में किया गया । जिसमें भारत की ओर से दो महिलाओं ने अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड्स मिले । जिसने भारत का नाम रोशन किया है। यह कान्स फिल्म फेस्टिवल 77वें बार आयोजित किया गया। जिसमें भारतीयों को शामिल किया गया। 25 मई को कान्स फिल्म फेस्टिवल का समापन किया गया । जिसमे भारत के नाम दो अवॉर्ड्स रहे। एक प्रिया कपाड़िया को फिल्म ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ के लिए और दूसरा अनसूया सेनगुप्ता के नाम रहा। कान्स में चले इस फेस्टिवल में भारत का जलवा देख हर कोई गर्व महसूस करने लगा। अनसूया यह अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी।

दो अवार्ड्स पाना भारत के लिए बड़ी बात

कान्स में भारत का जलवा देखकर हर कोई गर्व महसूस करेगा। जहां अनसूया सेनगुप्ता को बेस्ट एक्ट्रेस वहीं प्रिया कपाड़िया को अपनी फिल्म के लिए अवॉर्ड मिला। ये दोनों अवॉर्ड्स भारत के लिए आना बड़ी बात है। जिसके चलते भारत का नाम दुनियाभर में एक बार फिर से चर्चा में आ गया। साथ ही हर भारतीय को इन महिलाओं पर गर्व होगा।


ऑल वी इमेजिन एज लाइट

फिल्म ऑल वी इमेजिन एज लाइट ने 23 मई की रात कान्स 2024 में वर्ल्ड प्रीमियर किया. साथ ही इस फिल्म में करीब 8 मिनट तक स्टैंडिंग ओवेशन पाई। क्रिटिक्स ने फिल्म की खूब तारीफ की और इस फिल्म को कान्स 2024 में बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला। 30 सालों के कॉम्पटीशन के बाद ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ ने अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई।

इन्हें भी पढ़े :NHPC को ‘द इकोनॉमिक टाइम्स एचआर वर्ल्ड फ्यूचर रेडी ऑर्गनाइजेशन अवार्ड 2024-25’ से किया सम्मानित…

बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

कान्स फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वाली अनसूया सेनगुप्ता पहली भारतीय एक्ट्रेस हैं। बताया कि कान्स के यूएन सर्टेन रिगार्ड सेक्शन में उनकी फिल्म नॉमिनेट हुई तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ। अनसूया सेनगुप्ता के अलावा दो भारतीय फिल्में भी फिल्म फेस्टिवल से सम्मानित किया गया है। कान्स में इस साल ‘सनफ्लॉवर्स वर द फर्स्ट वन्स टू नो’ और ‘बनीहुड’ को ला सिनेफ भी सिलेक्ट किया गया था।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े