July 13, 2024

NHPC को ‘द इकोनॉमिक टाइम्स एचआर वर्ल्ड फ्यूचर रेडी ऑर्गनाइजेशन अवार्ड 2024-25’ से किया सम्मानित…

0

भारत की प्रमुख जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी को प्रतिष्ठित ‘द इकोनॉमिक टाइम्स एचआर वर्ल्ड फ्यूचर रेडी ऑर्गनाइजेशन अवार्ड 2024-25’ से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इस प्रतिष्ठित सम्मान को भविष्य के लिए तैयार कार्यबल को बढ़ावा देने के लिए एनएचपीसी की अटूट प्रतिबद्धता और मानव संसाधन प्रबंधन के लिए इसके रणनीतिक दृष्टिकोण को दर्शाता है।

कर्मचारी विकास के लिए समग्र दृष्टिकोण

यह पुरस्कार कर्मचारियों को कौशल प्रदान करने, पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) हस्तक्षेपों को लागू करने, विविधता, समानता और समावेश (डीईएंडआई) को बढ़ावा देने और निरंतर तकनीकी उन्नयन को अपनाने में एनएचपीसी के व्यापक प्रयासों को मान्यता देता है। प्रभावी कर्मचारी जुड़ाव प्रक्रियाओं और मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन रणनीतियों के साथ इन पहलों ने एनएचपीसी को अपने सभी हितधारकों के बीच एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में स्थापित किया है।


कर्मचारियों को सशक्त बनाना

एनएचपीसी में योगदान देने वाले प्रमुख कारकों में से एक है कर्मचारियों के कौशल विकास पर ध्यान आकर्षित किया है। कर्मचारी विकास में निवेश करके और निरंतर सीखने के अवसर प्रदान करके, एनएचपीसी ने एक ऐसा कार्यबल तैयार किया है जो भविष्य की चुनौतियों से निपटने और संगठन के भीतर नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए सुसज्जित है।

ईएसजी हस्तक्षेपों और डीईएंडआई पहलों के प्रति एनएचपीसी का समर्पण स्थायी प्रथाओं और समावेशी कार्य वातावरण को बढ़ावा देने के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। ये प्रयास न केवल उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप हैं, बल्कि कर्मचारियों और उन समुदायों के समग्र कल्याण में भी योगदान करते हैं जिनमें एनएचपीसी काम करती है।

प्रौद्योगिकी और शासन को अपनाना

एनएचपीसी की मान्यता निरंतर तकनीकी उन्नयन के प्रति इसके सक्रिय दृष्टिकोण से भी उपजी है । समय से आगे रहकर और अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाकर, कंपनी ने परिचालन को सुव्यवस्थित किया है, दक्षता में वृद्धि की है और खुद को जलविद्युत क्षेत्र में अग्रणी के रूप में स्थापित किया है। एनएचपीसी की मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन रणनीतियों और प्रभावी कर्मचारी संलग्नता प्रक्रियाओं ने सकारात्मक संगठनात्मक संस्कृति विकसित करने, विश्वास को बढ़ावा देने और संगठन के सभी स्तरों पर पारदर्शिता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एक शानदार समारोह में उत्कृष्टता का सम्मान

यह प्रतिष्ठित पुरस्कार एनएचपीसी के निदेशक (कार्मिक) उत्तम लाल ने कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन) लुकास गुरिया और एनएचपीसी अधिकारियों की एक टीम के साथ 23 मई, 2024 को मुंबई में आयोजित एक शानदार पुरस्कार समारोह में प्राप्त किया। यह कार्यक्रम उन संगठनों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है जिन्होंने मानव संसाधन प्रबंधन और संगठनात्मक विकास के लिए एक दूरदर्शी दृष्टिकोण का प्रदर्शन किया है।

भविष्य में संगठनों के लिए मानक स्थापित करना

‘द इकोनॉमिक टाइम्स एचआर वर्ल्ड फ्यूचर रेडी ऑर्गनाइजेशन अवार्ड 2024-25’ प्राप्त करके, एनएचपीसी ने जलविद्युत उद्योग में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है और भविष्य के लिए तैयार कार्यबल विकसित करने की चाह रखने वाले अन्य संगठनों के लिए एक रोल मॉडल बन गया है। यह मान्यता न केवल एनएचपीसी के प्रयासों को मान्य करती है बल्कि उत्कृष्टता, नवाचार और सतत विकास के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता का प्रमाण भी है।

एनएचपीसी निरंतर विकसित होते कारोबारी परिदृश्य में आगे बढ़ती रहेगी, इसलिए कर्मचारियों को सशक्त बनाने, तकनीकी प्रगति को अपनाने और स्थिरता को प्राथमिकता देने पर इसका ध्यान इसकी रणनीतिक पहलों में सबसे आगे रहेगा। यह पुरस्कार एनएचपीसी के लिए अपने मानव संसाधन प्रथाओं को और मजबूत करने, समावेशी और संलग्न कार्यबल को बढ़ावा देने और जलविद्युत उद्योग में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करता है।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े