सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर क्यों हो रहा वायरल क्लिक हियर ?…

0
क्लिक हेयर

क्लिक हेयर

आजकल सोशल मीडिया का हर दिन के बदलते हुए ट्रेंड के साथ – साथ उसके फीचर में भी बदलाव देखने को मिल रहे है । बता दें कि एक्स (पहले ट्विटर) पर हज़ारों लोग ‘क्लिक हियर’ ट्रेंड का हिस्सा बन रहे है, अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्स चलाते हैं तो इसमें  एक तस्वीर देखी जा रही है जिसमे एक तीर का निशान और बाईं तरफ नीचे में छोटा सा ‘ऑल्ट’ लिखा हुआ है। साथ ही इस तस्वीर में काले रंग के अक्षरों में ऊपर बड़ा-बड़ा ‘क्लिक हेयर’ लिखा हुआ है जो बदलते हुए ट्रेंड को काफी फायदेमंद साबित होगा ।

क्या है क्लिक हेयर ?

यह एक टेक्स्ट फीचर होता है, जिसे एक्स ने काफी पहले शुरू किया था। जिसकी मदद से व्यक्ति किसी तस्वीर को शेयर करते वक्त उसके बारे में लिख सकता है। जो लोग देख नहीं सकते ऑल्ट टेक्स्ट तस्वीर के बारे में जानने में उनकी मदद करता है। जैसे टेक्स्ट टू स्पीच सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने वालों के लिए सॉफ्टवेयर ऑल्ट टेक्स पढ़ कर तस्वीर की जानकारी देने में मदद करेगा है। यदि ‘ALT’ शब्द पर क्लिक करने से दिखाई देता है। अगर आप ‘ऑल्ट’ पर क्लिक नहीं करेंगे तो आपको सिर्फ तस्वीर दिखाई देगी । लेकिन उसमें छिपा संदेश नहीं देख पाएंगे। बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था।


किसके लिए होगा उपयोगी ?

क्लिक हियर ट्रेंड शुरू होने के बाद से न सिर्फ आम लोग बल्कि बड़ी-बड़ी राजनीतिक पार्टियों से लेकर स्पोर्ट्स क्लब, फुटबाल टीमें और फ़िल्मी सितारें भी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

  • ऑल्ट टेक्स्ट फीचर की मदद से किसी तस्वीर पर एक हज़ार अक्षरों तक का संदेश लिखा जा सकता है। साथ ही इस फीचर की मदद से कंटेंट ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा ।
  • यह उन लोगों के लिए भी मददगार साबित होगा जो कम या बिल्कुल नहीं देख पाते।
  • ऑल्ट टेक्स्ट फीचर उन क्षेत्रों के लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा, जहां इंटरनेट की स्पीड कम है।

कैसे करे इस्तेमाल ऑल्ट टेक्स्ट का ?

एक्स पर इस फीचर का इस्तेमाल तस्वीरों में तो किया जा सकता है, लेकिन वीडियो के साथ यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। एक्स पर जैसे ही  कोई तस्वीर पोस्ट करने के लिए अपलोड करेंगे तो आपको तस्वीर भी +ALT दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से कोई भी संदेश लिखकर सेव कर सकते हैं। ऐसा करने से जो संदेश लिखा है, वह उस तस्वीर के साथ जुड़ जाएगा। तस्वीर पोस्ट करने के बाद यह संदेश तभी दिखाई देगा जब आप ऑल्ट पर क्लिक करेंगे। इस फीचर का इस्तेमाल कोई व्यक्ति मोबाइल के साथ-साथ लैपटॉप या डेक्सटॉप पर भी कर सकता है ।
क्लिक हियर के साथ दिखाए गए तीर के निशान के पास बाई तरफ छोटा सा ALT लिखा हुआ है। जैसे ही कोई ALT पर क्लिक करता है तो उसमें एक डिस्क्रिप्शन बॉक्स ओपन हो जाता है। इस डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आप 1000 कैरेक्टर तक मैसेज लिख सकते हैं।

फोटोज के साथ काम करेगा फीचर

ट्विटर का यह फीचर तस्वीर के साथ काम करता है। इसमें तस्वीर तो दिखती है लेकिन उससे रिलेटेट मैसेज पूरी तरह से छिपा रहता है। लोगों को वो मैसेज तभी दिखाई देगा जब ALT पर क्लिक करेंगे। इस फीचर की मदद से किसी भी कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। इसके साथ ही ALT टेक्स्ट फीचर वहां पर भी अधिक कारगर है जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या अधिक होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े