June 21, 2024

यूपीएससी ने जारी किया भारतीय आर्थिक सेवा व भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा का शेड्यूल…

0

रायपुर। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से भारतीय आर्थिक सेवा/ भारतीय सांख्यिकी सेवा (IES/ ISS) परीक्षा 2024 और सम्मिलित चिकित्सा सेवा (CMS) परीक्षा 2024 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस अधिसूचना के मुताबिक आईईएस/ आईएसएस एग्जाम का आयोजन 21, 22 एवं 23 जून और सीएमएस भर्ती परीक्षा का आयोजन 14 जुलाई 2024 को रखा जाएगा। यह नोटिफिकेशन यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी की गई।

_Advertisement_

_Advertisement_

कब होगा कौन – सा एग्जाम ?

जारी अधिसूचना के मुताबिक यूपीएससी आईईएस/ आईएसएस भर्ती के लिए एग्जाम का आयोजन 21, 22 एवं 23 जून 2024 को किया जायेगा वहीं यूपीएससी सीएमएस परीक्षा का आयोजन 14 जुलाई 2024 को किया जाएगा। एग्जाम का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा।

_Advertisement_

एडमिट कार्ड परीक्षा के कुछ दिन पहले ही जारी करेंगे

यूपीएससी की ओर से इन एग्जाम्स के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पूर्व ही जारी किये जाएंगे। जिसके बाद अभ्यर्थी  जिसने आवेदन किया हो वेबसाइट पर जाकर मांगी गई डिटेल दर्ज कर के डाउनलोड कर सकेंगे। साथ ही अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे एग्जाम के दिन एडमिट कार्ड एवं एक वैलिड पहचान पत्र अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

इन्हें भी पढ़े : यूपीएससी : सिविल सेवा की परीक्षा की कर रहे हो तैयारी, तो ये ख़बर है आपके लिए…

 कैसी होगी भर्ती की प्रक्रिया ?

यूपीएससी की ओर से भारतीय आर्थिक सेवा (IES) के लिए 18 पदों और भारतीय सांख्यिकी सेवा (ISS) भर्ती के माध्यम से कुल 30 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके अलावा सम्मिलित चिकित्सा सेवा (CMS) परीक्षा 2024 के जरिये कुल 827 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती से जुड़ी अन्य डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। साथ ही पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े