यूपीएससी : सिविल सेवा की परीक्षा की कर रहे हो तैयारी, तो ये ख़बर है आपके लिए…

0

यूपीएससी : सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी कर रहे है ? तो बता दें कि 2024 फॉर्म भरने से पहले वो नियम जान लें जो आयोग ने  में फोटो के लिए लागू किया है। तो जरा रुकिए। क्योंकि ये इतना भी आसान नहीं होने वाला। आपको ऐसी छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना पड़ेगा, जितना आपने सोचा भी नहीं होगा। दरअसल, संघ लोक सेवा आयोग ने 2024 की सिविल सेवा परीक्षा में एक ऐसा नियम लागू किया है, जिसे जरा भी नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। ये नियम हैं आपके लुक्स के बारे में। फॉर्म भरने से लेकर परीक्षा के हर पड़ाव पर आपका लुक एक जैसा ही रहना चाहिए।

फॉर्म में फोटो कैसे लगानी है?

यूपीएससी सीएसई एग्जाम 2024 प्रीलिम्स के लिए रजिस्ट्रेशन upsconline.nic.in पर शुरू हो चुके हैं। यूपीएससी  प्रिलिम्स  2024 का नोटिफिकेशन भी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर मौजूद है। इसमें एक प्वाइंट है यूपीएससी फॉर्म में फोटो के बारे में। इस बार सिर्फ पासपोर्ट साइज फोटो लगा देने से काम नहीं चलेगा। अपने प्रीलिम्स फॉर्म में आप जो फोटो लगाएंगे वो ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरू होने से 10 दिन से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। साथ ही यूपीएससी 2024 फॉर्म में अपलोड होने फोटो में आपका नाम और उसे खींचने की तारीख भी लिखी होनी चाहिए।


फोटो खींचते, क्रॉप करते समय ध्यान रखें कि पूरी फोटो में से तीन चौथाई हिस्से में आपका चेहरा हो। आपका सिग्नेचर और फोटो जेपीजी  फॉर्मेट में होनी चाहिए और इसका साइज 20kb और 300kb के बीच होना चाहिए। इस फोटो में आपका जैसा लुक होगा, बिल्कुल वैसा ही यूपीएससी एग्जाम के सभी स्टेज यानी प्री, मेन्स और इंटरव्यू के समय होना चाहिए। यानी अगर फोटो में दाढ़ी है, चश्मा लगा रखा है, मूछें रखी हैं या कुछ और, तो एग्जाम के समय भी आप वैसे ही दिखने चाहिए। क्योंकि अगर परीक्षा के समय आपका चेहरा फॉर्म में लगी फोटो से मैच नहीं हुआ, तो एग्जाम में बैठने में दिक्कत हो सकती है ।

यूपीएससी सिविल सर्विसेस 2024 वैकेंसी

इस साल UPSC सिविल सर्विस एग्जाम के जरिए कुल 1056 पदों के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन करेगा। इंडियन फारेस्ट सर्विस के लिए 150 पदो पर नोटिफिकेशन जारी किया गया  हैं। जिसके लिए  प्रीलिम्स एग्जाम 26 मई को होने वाला है। जबकि यूपीएससी मेन्स 2024 परीक्षा 20 सितंबर से ली जाएगी। तो सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए फॉर्म सावधानीपूर्वक भरे ।

जाने महत्वपूर्ण  तिथि

अधिसूचना की तिथि : 14/02/2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 05/03/2024 शाम 6:00 बजे तक
सुधार की तिथि : 06/03/2024 से 12/03/2024
प्रारंभिक परीक्षा की तिथि : 26/05/2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *