June 21, 2024

ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति डॉ. रईसी और विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन के सम्मान में एक दिवस का राजकीय शोक किया घोषित…

0

तेहरान। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी व विदेश मंत्री हुसैन अमीर का हेलीकॉप्टर क्रैश होना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पहेली बन गया है। सवाल उठ रहे हैं कि रईसी की हत्या की गई या हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुआ है? इस हादसे पर सवाल उठाए जा रहे हैं। लापरवाही के एंगल निकाले जा रहे हैं। इस हेलीकॉप्टर में दोनों मंत्री सहित सवार 9 लोगों का निधन हो गया । बचाव दल ने अजरबैजान प्रान्त के पास से बरामद किये ।

_Advertisement_

_Advertisement_

कहां हुआ हादसा ?

ईरान के वर्जेघन शहर के यह हादसा अजरबैजान के बॉर्डर के पास  में हुआ है। वर्जेघन शहर पहाड़ी इलाका है। प्लेन की तलाश में रेस्क्यू टीम वहां पर 15 घंटे से जुटी हुई थी। हादसे वाले इलाके में तेज बारिश और कोहरे की वजह से विमान का पता लगाने में बहुत मुश्किलें आ रही थीं। इसी दौरान तलाशी करते समय तीन बचावकर्मी भी लापता हो गए। रेस्क्यू टीम को सोमवार की सुबह अजरबैजान की पहाड़ियों में हेलीकॉप्टर का मलवा नजर आया।

_Advertisement_

प्लेन में कुल 9 लोग सवार थे

ईरान की ओर से मिली जानकारी के अनुसार प्लेन में रईसी के साथ विदेश मंत्री होसैन, पूर्वी अज़रबैजान के गवर्नर मलिक रहमती और तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम मौजूद थे। साथ ही हेलीकॉप्टर के पायलट और को पायलट, क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड भी शामिल थे। जिसमे इन सभी लोगों की भी मौत हो गई।

भारत सरकार द्वारा राजकीय शोक घोषित किया गया

भारत सरकार द्वारा ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति डॉ. सैय्यद इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के सम्मान में 21 मई को एक दिवस का राजकीय शोक घोषित किया गया है। राजकीय शोक की अवधि में राज्य स्थित समस्त शासकीय भवनों व जहां पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाते हैं, वहां पर राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे तथा शासकीय स्तर पर कोई मनोरंजन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े