June 21, 2024

क्या आप भी बनाना चाहते है एमबीए में करियर, तो जानिए पूरी प्रक्रिया…

0

MBA : 12वीं के बाद सभी स्टूडेंट के मन में यह प्रश्न आता है कि आख़िर आगे किस फ़ील्ड में करियर बनाएं और कौन सा कोर्स करें। जिसमे एमबीए करना कई छात्रों का सपना होता है. लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि 12वीं के बाद सीधे भी एमबीए किया जा सकता है। बता दें कि भारत में ऐसे कई कॉलेज हैं जो 12वीं के बाद पांच साल का ऍम.बी.ए करवाते हैं। यह कोर्स 12वीं के बाद सीधे बी.बी.ए. एवं ऍम.बी.ए का जॉइंट प्रोग्राम भी करवाता हैं।

_Advertisement_

_Advertisement_

कितने वर्ष का होता है कोर्स?

कोई स्टूडेंट्स एमबीए में करियर बनाना चाहते है तो वह12th के बाद सीधे इस प्रोग्राम में प्रवेश ले सकता है। इससे समय बचता है। वहीं अन्य किसी विषय में ग्रेजुएशन करने एवं एंट्रेंस की तैयारी में 4 वर्ष का समय लग जाता है और उसके बाद 2 वर्ष का ऍम.बी.ए. इसीलिए यह 5 साल का कोर्स स्टूडेंट्स को समय बचाने में मदद करता है।

_Advertisement_

फीस व एक्सपीरियंस

अगर कोई स्टूडेंट्स 12वीं के बाद एमबीए करते हैं, वे 5 साल तक सिर्फ बिज़नेस स्टडी करते हैं तो उनको इसका अच्छा अनुभव हो जाता हैं। वहीं जो 2 साल के एमबीए कोर्स से ज्यादा बेहतर होता हैं। जब कोई स्टूडेंट्स पहले ग्रेजुएशन करता और फ़िर दो साल का एमबीए, इस दौरान स्टूडेंट्स की काफ़ी फ़ीस लग जाती है। 2 वर्षीय एम.बी.ए की फीस काफी ज्यादा होती है। लेकिन अगर कोई 12th बाद सीधे एम.बी.ए. करता है तो फीस भी कम देना पड़ता हैं।

क्वालिफिकेशन

अगर स्टूडेंट्स 12th के बाद सीधे ऍम.बी.ए. में प्रवेश लेना चाहते है तो इन योग्यताओं के साथ प्रवेश ले सकते है –

1. एमबीए करने के लिए छात्रों का 12th में 60% नंबर होना अनिवार्य हैं ।
2. एमबीए के लिए अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एक्जाम को पास करना पड़ता है।
3. कुछ कॉलेज में एडमिशन का प्रोसेस बिलकुल अलग होता है, जैसे पर्सनल इंटरव्यू, कॉउंसलिंग आदि होती है। जिसको क्लियर करने के बाद ही एडमिशन मिलता है।

एमबीए के लिए प्रवेश परीक्षाएं

आईपीमैट, जिपमैट, एनपीएटी, जेएसएटी, यूजीएटी, एनएमआईएमएस-सीईटी, डीएवीवी सीईटी, MUCMET (मुंबई विश्वविद्यालय के लिए राज्य स्तरीय परीक्षा) के तौर पर एमबीए पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया जाता है ।

एमबीए के बाद कहाँ कहाँ है जॉब के अवसर 

  • सीईओ
  • पर्सनल ऑफिसर
  • बैंक असिस्टेंट ऑफिसर
  • जनरल मैनेजर
  • मैनेजर ट्रेनी
  • मार्केटिंग ऑफिसर
  • एडिशनल प्रोग्राम ऑफिसर
  • प्रोफेसर

इन्हें भी देखे : 12वीं के बाद बनाये न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स में शानदार करियर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े