June 24, 2024

SRI : “गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ” के जयकारे के साथ हुआ गणपति विसर्जन…

0

झांसी।। श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी झांसी में श्री रविशंकर जी महाराज “श्री रावतपुरा सरकार” की आध्यात्मिक प्रेरणा के सानिध्य में तथा संस्थान प्रबंधक डॉ सत्येंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में दस दिनों तक के गणेश उत्सव और प्रतिदिन उनके पूजन के पश्चात अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व पर भगवान गणेश जिन्हें बु्द्धि, वाणी, विवेक और समृद्धि के देवता माना जाता हैं उनका मंत्रोच्चारण और भींगी-भींगी आखों से पूजन करने के बाद धार्मिक रीति रिवाज से यज्ञ अनुष्ठान किया गया।

_Advertisement_

_Advertisement_

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में हवन पूजन, ढोल नगाड़ों के साथ हुआ गणेश जी का विसर्जन…

भगवान गणेश जी के पूजन तथा यज्ञ का महत्व बताते हुये आचार्य ने कहा श्री गणेश जी एक ऐसे देवता हैं जो बाधाओं और नकारात्मक प्रभावों को तत्काल दूर करने का सामर्थ्य रखते हैं | इनकी कृपा से समस्त दुःख व संकट तुरंत दूर हो जाते हैं और कष्टों का शमन भी होता है। यज्ञ के पश्चात ढ़ोल नगाड़ों की ताल में थिरकते हुये संस्थानिक छात्र छात्राओ तथा स्टाफ ने अबीर उड़ाकर गणपति बप्पा मोरया, अगले वर्ष तू जल्दी आ के गगनभेदी नारों के साथ धार्मिक ग्रन्थों में पुष्पावती के नाम से जानी जाने वाली बुंदेलखंड की गंगा प्राणदायिनी “पहूज नदी” में उनकी आऱती, वंदन करने के साथ घंटा शंख आदि के उदघोष के साथ किया गया।

_Advertisement_

बु्द्धि, वाणी, विवेक और समृद्धि के देवता से संस्थान प्रबंधक डॉ. सत्येंद्र प्रताप सिहं ने प्रार्थना करते हुये कहा कि मैं विघ्नेश्वर के चरण कमलों में जिनका चेहरा हाथी जैसा है, हमेशा भगवान, कैथ और जामुन के भूतों द्वारा सेवा की जाती है, जिनके लिए फल पसंदीदा भोजन है, पार्वती के पुत्र हैं, और जो संहारक हैं जीवों के दुखों के शत शत बारंबार कोटि कोटि प्रणाम करता हूं साथ ही मैं रहस्यमय भगवान से अवगत हूं, गज मुखी देव मेरा तथा संपूर्ण जगत का मार्गदर्शन करें।

Read More:-SRS : नवा रायपुर में हुआ हवन-पूजन, सभी स्टाफ ने मिलकर किया गणेश विसर्जन….


गणपति प्रसाद के रूप भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें छात्र छात्राओ के साथ ग्रामीणों ने भी भंडारे के रूप में प्रसाद ग्रहण किया। संपूर्ण कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु संस्थान प्रबंधक ने संस्थान के छात्र छात्राओ के साथ शिक्षा सकांय प्राचार्य, फार्मेसी संकाय प्राचार्य, आईटीआई प्राचार्य तथा उपस्थित स्टाफ का आभार व्यक्त किया ।

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे.के. उपाध्याय ने श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी झांसी के सभी स्टाफ और कर्मचरियों को गणपति पूजन की विशेष शुभकामनाये देते हुए सभी के लिए मंगल कामना की…

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के हेड ऑफिस में मंत्रोच्चार  से पूजे गये गणपति, स्टाफ ने किया गणेश विसर्जन…

srigo


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *