श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के सभी कैंपस में बसंत पंचमी के अवसर पर हुआ ज्ञान दायिनी माँ सरस्वती की पूजा… 

0

श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी झांसी में बसंत पंचमी के अवसर पर संस्थान प्रबंधक की अध्यक्षता में मां सरस्वती की पूजा भव्य तरीके से  संपन्न किया गया । साथ ही कार्यक्रम की शुरुवात शास्त्रोक्त विधि से मां सरस्वती के पूजन के साथ हुआ । पूजन के पश्चचात मुख्य प्रांगण में हवन एवं पूर्ण आहुति के साथ हुआ, पूजन की श्रृंखला में सांस्थानिक छात्र – छात्राओं एवं समस्त स्टाफ को शुभकामनाएं भेंट करने में संस्थान प्रबंधक ने ज्ञान दायिनी माता सरस्वती जिनकी कृपा दृष्टि मात्र से कालीदास सम मूर्ख महाज्ञानी एवं महाकवि हो जाता है  ।

उनसे करबद्ध रूप से प्रार्थना की एवं कहा विद्या, बुद्धि और ज्ञान की देवी, माता सरस्वती की कृपा से आप सभी विद्या, बुद्धि, ज्ञान, अक्षय यश और वैभव प्राप्त करें और ज्ञानदात्री आप सभी को अपने सकारात्मक मनोरथ सिद्ध करने में सहायता दे।


इस अवसर पर संस्थान में संचालित समस्त कोर्सेज का शैक्षणिक स्टाफ एवं समस्त छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

चित्रकूट में भण्डारा प्रसाद का हुआ आयोजन

श्री रावतपुरा सरकार संस्थान श्रृंगारवन चित्रकूट जिला-सतना म0प्र0 में माघ मास की पंचमी (बसंत पंचमी) के पावन अवसर पर परमपूज्य श्री गुरुदेव “श्री रावतपुरा सरकार” के सानिध्य में माँ मन्दाकिनी गंगा के किनारे अखण्ड रामायण का पाठ प्रारम्भ किया गया तदोपरान्त संस्थान के निदेशक रामपाल सिंह कौरव के द्वारा माँ सरस्वती का पूजन अर्चन किया गया।

साथ ही संस्था में बसंत पंचमी के अवसर पर महा भण्डारा प्रसाद का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 500 संत व संस्थान के समस्त छात्र एवं समस्त कर्मचारीगणों ने भण्डारा प्रसाद ग्रहण किया एवं सभी संतो को संत दक्षिणा प्रदान की गयी।

 

मंडला नर्सिंग कॉलेज में हर्षोल्लास के साथ मनाया बसंत पंचमी का पर्व

मंडला नर्सिंग कॉलेज में बसंत पंचमी का पर्व बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । बसंत पंचमी या श्री पंचमी हिन्दू त्यौहार है। इस दिन विद्या की देवी सरस्वती, कामदेव और विष्णु की पूजा की जाती है। यह पूजा विशेष रूप से भारत में उल्लास से मनायी जाती है। इस दिन पीले वस्त्र धारण करते हैं।

शास्त्रों में बसंत पंचमी को ऋषि पंचमी से उल्लेखित किया गया है, तो पुराणों-शास्त्रों तथा अनेक काव्यग्रंथों में भी अलग-अलग ढंग से इसका चित्रण मिलता है। आज संस्था में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर संस्था के सभी स्टाफ और छात्र छात्राओं ने मिलकर सरस्वती जी की पूजा याचना विधि विधान से कि गई ।

बिलासपुर में जगत कल्याण की कामना के साथ मनाया गया बसंत पंचमी

बिलासा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, बिलासपुर में मां सरस्वती के अवतरण दिवस पर बसंत पंचमी के रूप में मनाया गया ।

इस अवसर पर संस्था के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अंशुल मुदलियार एवं प्राचार्या वीणा चौहान द्वारा वीणावादिनी मां सरस्वती की विधिवत पूजा अर्चना कर जगत कल्याण की कामना की गई ।

नर्सिंग कॉलेज शहडोल में संस्थान के लिए सुख समृद्धि की कामना की गई

वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर संस्थान के लिए सुख समृद्धि का वरदान छात्रों एवं अध्यापकों द्वारा मांगा गया ।

परंपरागत तरीके से शिक्षा के मंदिर श्री रावतपुरा सरकार नर्सिंग कॉलेज शहडोल में विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई इसकी कुछ झलकियां आप सभी के लिए ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े