आउटडोर वॉक या ट्रेडमिल वॉक के क्या है फायदे और नुकसान ?

0

आउटडोर वॉक या ट्रेडमिल : लोगों के मन में अक्सर सवाल आता है कि बाहर खुले में वॉक करना ज्यादा सही है या फिर जिम या घर के अंदर की चार दीवारी में ट्रेडमिल पर वॉक करना। फिजिकल एक्सरसाइज के लिए ध्यान देने वाले लोगों के बीच दोनों ही तरीके खासा प्रचलित हैं।

कई लोग वॉक के लिए जिम जाने या पार्क जाने को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। खुले आसमान के नीचे रनिंग और ट्रेडमिल पर दौड़ लगाने में काफी फर्क है। दोनों में से किसी एक को चुनने से पहले, जरूरी है इससे सेहत को होने वाले फायदे-नुकसान के बारे में जान लेना। आजकल के लाइफस्टाइल में फिट रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज का सहारा लेना जरूरी हो जाता है। ऐसे में कई एक्सरसाइजेस लोग अपनाते हैं। इन्हीं में से एक तरीका है ट्रेडमिल, लेकिन अक्सर एक सवाल खड़ा होता देखा जाता है कि सेहत के लिए ट्रेडमिल बेहतर है या आउटडोर वॉक। दोनों ही तरीके फेमस हैं जिन्हें लोग अपनी-अपनी सहूलियत के हिसाब से आजमाते हैं। ऐसे में जिम या घर के अंदर ही ट्रेडमिल पर दौड़ लगाना सही है या बाहर खुले में।


‘ट्रेडमिल’ और ‘आउटडोर वॉक’ में फर्क क्या है ?

एक्सरसाइज के दोनों तरीकों, ‘ट्रेडमिल’ और ‘आउटडोर वॉक’ में काफी बड़ा अंतर है। जब आप बाहर खुले में रनिंग करते हैं, तो इससे आपके शरीर पर हवा का विपरीत दबाव पड़ता है, जो कि बेहतर एक्सरसाइज के लिए अच्छा माना जाता है। वहीं, ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त ऐसा कुछ नहीं होता है, क्योंकि आप एक ही जगह दौड़ रहे होते हैं। ऐसे में अगर वेट लॉस की चाहत में वॉक कर रहे हैं, तो ट्रेडमिल की तुलना में आपको खुले आसमान के नीचे वॉक करने से ज्यादा फायदा मिलेगा ।

दोनों में से क्या है बेहतर ?

आउटडोर वॉक और ‘ट्रेडमिल  दोनों ही तरीकों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। सबसे पहले बात सहूलियत की कर लेते हैं। अगर आपका शेड्यूल काफी बिजी है और आप जिम के लिए टाइम नहीं चुन पाते हैं या जिम की फीस नहीं अफॉर्ड कर सकते हैं, तो आउटडोर वॉक का रास्ता अपना सकते हैं। वहीं, अगर ट्रेडमिल की बात करें, तो इसमें सुविधा ये रहती है कि बाहर मौसम कैसा भी हो आप जिम में या घर पर आसानी से वॉक कर सकते हैं। इसलिए दोनों में से किसी को भी नही बोल सकते कि कोई भी किसी से कम हो या ज्यादा हो ।

अब अगर बात सेहत की करें, तो आउटडोर वॉक का फायदा ये है कि इससे आपके शरीर को वॉक के साथ-साथ कई लाभ मिल सकते हैं। बाहर की हवा, सूरज की रोशनी आदि से सेहत को लाभ मिलते हैं, बॉडी को फ्रेश एयर और हार्ट हेल्थ को ढेरों फायदे मिलते हैं। जबकि जिम या घर पर रखे ट्रेडमिल पर चलने से शरीर का मूवमेंट भी ज्यादा चेंज नहीं हो पाता है और आप सूरज की रोशनी से मिलने वाले विटामिन डी से भी दूर रह जाते हैं। ऐसे में समझदारी इसी में है कि सुविधा के साथ-साथ सेहत की बेहतरी को ध्यान में रखकर ही किसी एक ऑप्शन को चुनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े