बसंत पंचमी के पावन अवसर पर माँ सरस्वती की पूजा-वंदना एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हुआ आयोजन..

0

SRU : श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में बसंत पंचमी के पावन पर्व पर भारतीय सांस्कृतिक परम्परानुरूप दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। आयोजन में मुख्य रूप से उपस्थित विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के. सिंह, कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा, कला विभाग के डीन डॉ.मनीष वर्मा और शिक्षा विभाग के प्राचार्य प्रो. अभिषेक श्रीवास्तव ने सभी को बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए अपने विचार व्यक्त किए।

सत्य और ज्ञान दोनों ही अनंत है

आयोजन में वि.वि के कुलपति प्रो. एस.के. सिंह ने विद्या की देवी माँ सरस्वती को नमन करते हुए विश्वविद्यालय के प्रतीक चिन्ह पर अंकित ध्येय वाक्य “सत्यं ज्ञानं अनंतम्” में निहित संदर्भों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सत्य और ज्ञान दोनों ही अनंत है। ज्ञान के आदान-प्रदान द्वारा सत्य का साक्षात्कार शैक्षणिक संस्थानों में ही संभव है। शैक्षणिक संस्थान विद्या के मंदिर हैं, जहाँ विद्यार्थी विद्यारूपी अमृत पान कर उर्जस्विता और आनन्द की अनुभूति करते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि उपाधि प्राप्त करना और उपाधि के योग्य बनना दो पृथक बातें हैं, विद्यार्थियों को उपाधि के योग्य बनने के लिए ज्ञानार्थी होना परमावश्यक है।


मंचासीन वि.वि के कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने सभी शिक्षार्थियों और आचार्यों को बसंत पंचमी पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिस प्रकार श्री राम अपने गुरु वशिष्ठ के संकल्पों को पूर्ण करने हेतु भगवान् श्री राम बन गए, उसी प्रकार सभी विद्यार्थियों को अपने संकल्पों को ध्यान में रखते हुए अपने माता- पिता, गुरु और शैक्षणिक संस्था का मान हमेशा बनाये रखना होगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों द्वारा विद्या की देवी माँ सरस्वती वंदना तथा गणेश वंदना पर ग्रुप डांस किया गया जबकि नर्सिंग विभाग की छात्रा वृंदा ने नृत्य के माध्यम से सांस्कृतिक प्रस्तुति दी।

शिक्षा विभाग द्वारा बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में आयोजित इस आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति हर्ष गौतम  ने सभी शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और विद्यार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े