स्वामी आत्मानंद स्कूल में प्रवेश के लिए अब एक छात्र एक ही स्कूल में भर सकेगा फार्म…

0
स्वामी आत्मानंद स्कूल

स्वामी आत्मानंद स्कूल

रायपुर । छत्तीसगढ़ में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षा सत्र 2024 – 25  अंग्रेजी माध्यम और हिंदी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल से शुरू होकर 5 मई तक आवेदन लिए जाएंगे। इसी के साथ 11  से 15 मई तक एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी । इसी के साथ अब नये सत्र से स्कूलों का संचालन स्कूल शिक्षा विभाग को सौंपी गयी है ।

सेजस के पोर्टल से करे आवेदन

बता दें कि अब तक ये स्कूल कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति से संचालित किये जा रहे थे । साथ ही 10 तारीख से सेजस पोर्टल शुरू हो जायेगा और इसी के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा । इसके अलावा ऑफलाइन आवेदन करने की भी सुविधा होगी। जिसके तहत एक विद्यार्थी एक स्कूल के लिए ही आवेदन कर सकेगा।


प्रदेश की 403 इंग्लिश मीडियम

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम के कुल 403 स्कूल संचालित किये जा रहे है । जिसमे रायपुर में 33 स्कूल है । 5 स्कूल 2023 में शुरू किये गये । नये स्कूलों में केवल पहली से 9वीं तक के लिए 40 – 40 सीटों पर प्रवेश लिए गये थे । हर स्कूलों में 500 से 800 आवेदन प्राप्त हुए थे ।

कैसे होगी उम्र की गणना ?

स्कूलों में पहली से 12 वीं तक के लिए 50 -50 सीटें आबंटित की गयी है । कक्षा पहली में प्रवेश के लिए बच्चों की उम्र साढ़े 5 साल से साढ़े 6 साल के बीच ही होनी चाहिए । साथ ही कक्षा पहली के बच्चों के प्रवेश के लिए 31 मई 2024 के आधार पर गणना की जाएगी । इस प्रकार से एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी । उम्र को सत्यापित करने के लिए टीसी और मार्कशीट से करवाया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *