आईआईटी इंदौर ने पहली बार गोबर आधारित प्राकृतिक फोमिंग एजेंट किया विकसित…

0

इंदौर । इंदौर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने देश में पहली बार गोबर आधारित प्राकृतिक फोमिंग एजेंट विकसित किया है जिसमें कंक्रीट जैसी आधुनिक निर्माण सामग्री में मिलाया जाता है, तो यह हल्का हो जाता है। जो कि थर्मल इन्सुलेशन को बेहतर बनाता है और इसकी लागत कम हो जाती है। यह गाय के गोबर की प्राकृतिक शीतलता को एकीकृत कर गर्मियों के दौरान घरों में पड़ने वाले गर्मी से राहत देने साथ ही घर को ठंडा और सर्दियों के दौरान गर्म रखने में मदद कर सकता है।

इस ईंट का नाम क्या है ?

यह बेहद कम खर्च में बनने वाली और जो पर्यावरण के हित में है और गर्मी-ठंडी में राहतमंद जैसे कई फायदे देने वाली इस ईंट का नाम GOBAIR रखा गया है। इसका निर्माण आईआईटी इंदौर के प्रोफेसर संदीप चौधरी और उनके पीएचडी छात्र संचित गुप्ता ने निर्माण किया और नाम रखा है.  GOBAIR के फायदे गाय के गोबर के पारंपरिक रूप से संबंधित गुणों तक सीमित नहीं हैं। यह नया उत्पाद पूरी तरह से प्राकृतिक है और मार्केट में उपलब्ध रासायनिक-आधारित फोमिंग एजेंटों की तुलना में कहीं अधिक पर्यावरण हितैषी और किफायती है।


हरित भवन योजना

निर्माण के लिए टिकाऊ सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करने के लिए GOBAIR को कंक्रीट, ईंटों, टाइलों और ब्लॉकों में मिलाया जा सकता है। GOBAIR का उपयोग करके निर्माण पर्यावरण के अधिक अनुकूल होगा और जीआरईएचए (GRIHA), एलईईडी (LEED) और आईजीबीसी (IGBC) जैसी हरित भवन रेटिंग में अधिक अंक प्राप्त करने में सहायता प्रदान करेगा।

गौशाला को होगा फायदा

गाय के गोबर से अधिक आय उत्पन्न करने और आवारा पशुओं के प्रबंधन में गौशालाओं की सहायता करने  से जिससे कि पशुओ के साथ  होने वाली दुर्घटनाओ से बचाया जा सके । इस तरह से GOBAIR विकसित किया गया। GOBAIR हल्के कंक्रीट को सक्षम बनाता है, जिसे व्यावसायिक रूप से उपयोग की जाने वाली निर्माण सामग्री की तुलना में लगभग 24% कम लागत पर उत्पादित किया जा सकता है। यह उत्पाद बाजार में उपलब्ध लाल मिट्टी की ईंटों और फ्लाई ऐश ईंटों की तुलना में अधिक किफायती और गुण प्रदर्शित कर रहा है। यदि फायदे का मौद्रिक मूल्य में आकलन किया जाए, तो गाय के गीले गोबर से होने वाली आय मौजूदा मूल्य 1 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 4 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो सकती है।

ईंट के फायदें क्या है ?

अगर इस ईंट के फायदे की बात की जाए तो इसमें गाय के गोबर की प्राकृतिक गुणों का उपयोग करता है और गर्मियों के दौरान घरों को ठंडा और सर्दियों के दौरान गर्म रखने में मदद करता है। मार्केट में उपलब्ध केमिकल-आधारित फोमिंग एजेंटों की तुलना में GOBAIR अधिक पर्यावरण के हित में हैं। साथ ही साथ यह नया यह अन्य ईटों की तुलना में सस्ता भी है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसे ईंटों और फ्लाई ऐश ईंटों की तुलना में 24 प्रतिशत कम लागत पर बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *