June 23, 2024

भारतीय रेलवे : 24 अगस्त से शुरू “भारत गौरव”  ट्रेन, 20 दिनों के सफर में मिलेंगी ये सुविधाएँ…

0

रेलवे |भारतीय रेलवे एक बार फिर भारत गौरव ट्रेन शुरू करने जा रहा  है। यह 24 अगस्‍त यानी बुधवार से संचालित होगी, जो रामायण सर्किट के सभी स्‍थलों, जिसमें नेपाल भी शामिल है, सबका  भ्रमण कराएगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्‍म कॉपोरेशन (IRCTC) और रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यह ट्रेन 24 अगस्‍त से अयोध्‍या से शुरू की जाएगी और नेपाल में जनकपुर को जाएगी। इस सफर के दौरान यात्री कई धार्मिक और ऐतिहासिक स्‍थलों का भ्रमण कर सकेंगे, जिसमें अयोध्‍या, जनकपुर, सीतामणि काशी, प्रयागराज, चित्रकूट, नाशिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम शामिल हैं।

_Advertisement_

resistration open 2022-23

_Advertisement_

रेलवे ने जानकारी दी है कि पहले ट्रिप के दौरान केवल 18 दिनों का सफर था, लेकिन अब इसे दो दिन और बढ़ाकर 20 दिन कर दिया गया है। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलने वाली इस वातानुकूलित ट्रेन का पहला चरण  अयोध्या, भगवान श्री राम की  जन्म स्थली होगी, जहां राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भारत मंदिर का दौरा किया जाएगा।

_Advertisement_


Read More :- SRU में “कोरोना वायरस महामारी: विज्ञान, और अब तक सीखे गए सबक” पर खास चर्चा…


क्या है किराया, कैसी है सुविधाएँ

यात्रियों को मनोरंजन और यात्रा की जानकारी देने के लिए ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। प्रत्येक कोच में सुरक्षा के लिए स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी कैमरे भी उपलब्ध रहेंगे। इस 20 दिन की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 73500 रुपए का शुल्क निर्धारित किया है कि बुकिंग पर 15% की छूट भी दी जाएगी। इस पैकेज के साथ ही यात्रियों को रेल यात्रा के लिए शाकाहारी भोजन, बसों से पर्यटन स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में आवास, गाइड और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस यात्रा पर सरकारी व पीएसयू के कर्मचारी भी भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

बुकिंग प्रोसेस

IRCTC ने पेटीएम और रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं के साथ करार किया है ताकि इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया जा सके और ग्राहकों के लिए और भी बहुत कुछ किया जा सके ताकि दूरस्थ कीमत का  भुगतान किया जा सके। भुगतान की कुल राशि 3, 6, 9, 12, 18 और 24 महीने की किश्तों में पूरी करनी होगी, किश्तों में भुगतान की यह सुविधा डेबिट और क्रेडिट कार्ड से बुकिंग करने पर मिलेगी।


Read More :- भीषण बारिश का असर सब्जियों पर, धनिया और पालक  200 रुपये प्रति किलो…


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *