एसआरयू के शोधार्थी कन्हैया साहू को IBC 24 ने किया सम्मानित, पारंपरिक खेती को दे रहे बढ़ावा…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय के शोधार्थी कन्हैया साहू को कृषि के क्षेत्र में नवाचार के लिए न्यूज़ चैनल IBC 24 द्वारा सम्मानित किया गया।

Read More:-“विश्व हृदय दिवस”: छात्र -छात्राओं ने प्रदर्शनी लगाकर समाज में बढ़ते हृदय रोगों के प्रति किया जागरूक…

कन्हैया की खेती बेमेतरा जिला के भैसामुड़ा गाँव में है अपने खेतों में रासायनिक खाद की जगह जैविक खाद का प्रयोग कर पारंपरिक खेती को बढ़ावा दे रहे है । पिछले साल कन्हैया ने जैविक खाद का प्रयोग कर 24 क्विंटल धान की पैदावार ली जो इस साल बढ़कर 26 क्विंटल होने की उम्मीद है। इनसे प्रेरणा लेकर आस पास के ग्रामवासियों ने भी अपने खेतों में जैविक खाद का प्रयोग बढ़ाया है । कन्हैया पारंपरिक खेती को और अधिक प्रभावी ढंग से करने के लिए श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. रानू अग्रवाल के शोध निर्देशन में ‘गोधन न्याय योजना’ विषय पर अपना शोध कार्य कर रहे है।

Read More:-SRI इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग शहडोल ने वर्ल्ड हार्ट डे पर दिया जागरूकता का सन्देश…

शोधार्थी कन्हैया साहू की इस सफलता पर श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय, विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रो एस. के. सिंह, कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह ने शुभकामनाएं दी, और इस भविष्य में और भी ऐसे ही उपलब्धियों के लिए मंगल कामना की…

Read More:-SRU : नर्सिंग मंडला ने “Use Heart for Every Heart” की थीम पर मनाया वर्ल्ड हार्ट डे…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *