June 23, 2024

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के फार्मेसी छात्रों से कुलपति प्रो डॉ. एस. के सिंह की विशेष चर्चा, कहा चुनौतियों को करें स्वीकार…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के फार्मेसी छात्रों के लिए फेस टू फेस इंटरेक्शन के आयोजन में कुलपति प्रो डॉ. एस. के सिंह द्वारा विशेष चर्चा की गई। जिसमें उन्होंने फार्मेसी के छात्रों को मार्गदर्शित किया साथ ही भविष्य में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस विशेष चर्चा में डीन एकेडमिक प्रोफेसर बिराली और फार्मेसी प्रिंसिपल प्रोफेसर वी. के. सिंहभी मौजूद रहे।

_Advertisement_

_Advertisement_

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के योग रिसर्च स्कॉलर हुए “राष्ट्रीय योगवीर सम्मान” से सम्मानित…

कुलपति प्रो डॉ. एस. के सिंह ने छात्रों को स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय के बीच का अंतर बताया, नोट्स बनाने का तरीका और यूनिवर्सिटी पर स्टडी डेटा कैसे मैनेज करें इनके बारे में बताया। उन्होंने कहा की हमारे विश्वविद्यालय में विभिन्न शाखाओं के छात्रों ने यहां विभिन्न पहलुओं और लक्ष्य से अध्ययन किया है और जीवन में आगे बढ़े हैं।

_Advertisement_

उन्होंने कहा की जीवन जीने के लिए हमेशा चुनौतियों को स्वीकार करें, और उस चुनौती का सामना करें और यहां अपना आत्मविश्वास कैसे बनाएं आपके ऊपर निर्भर करता हैं। एक छात्र 25% ज्ञान शिक्षकों से, 25% ज्ञान सभी से बातचीत से और शेष 50% ज्ञान अपनी आयु और जीवन के प्रबंधन से प्राप्त करता हैं और आपको भी करना चाहिए। आपके और शिक्षक के बीच कक्षाएं इंटरैक्टिव होनी चाहिए क्योंकि टू वे टीचिंग और इंटरएक्टिव कक्षाएं आपके विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

Read More:-अगर आप भी मोटापे से है परेशान और वजन तेजी से करना है कम तो जाने ये टिप्स…

उन्होंने कहा कि सिर्फ शिक्षक आए और पढ़ा के चले जाएं यह किसी भी छात्र के लिए हानिकारक है इसलिए अपनी ट्रेनिंग का फायदा उठाए और साथ ही स्वअध्ययन भी करे। स्वअध्ययन आप स्वयं किताबो से और इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं। साथ ही सभी छात्र सांस्कृतिक, खेलकूद एवं विभिन्न गतिविधियों में भाग लें, फार्मेसी में सिर्फ पढ़ने नहीं आना है विभिन व्यक्तित्व आयामों को बढ़ावा भी देना हैं।

Read More:- फोटोग्राफ़ी एक्सहिबिशन: श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के छात्र हुए फोटोग्राफ़ी प्रतियोगिता में शामिल, छात्रों ने दिखाई अलग-अलग रचनात्मकता…

 


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *