June 23, 2024

छत्तीसगढ़ का पहला स्वर्ण पदक, ज्ञानेश्वरी ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ खेलो इंडिया गेम्स में जीता ‘गोल्ड’, पुरुष में राजा भारती ने जीता चाँदी…

0

सीएम भूपेश बघेल ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने पर ज्ञानेश्वरी यादव एवं कांस्य पदक विजेता वेटलिफ्टर राजा भारती को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। हरियाणा के पंचकुला में चल रहे खेलो इंडिया गेम्स 2022 दूसरे दिन छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी उपलब्धियां लेकर आया। प्रदेश के भारोत्तोलकों( वेट लिफ्टिंग) ने बड़ी उपलब्धियों के साथ खाता खोला है। यहां की ज्ञानेश्वरी यादव ने वेट लिफ्टिंग का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। उसने 164 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। वहीं पुरुष वर्ग में राजा भारती ने कुल 211 किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक पक्का किया।

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-‘सुपर 30’ शिक्षण संस्थान के संस्थापक आनंद कुमार बोले ऑनलाइन शिक्षा काफी नहीं, अभी भी इनोवेशन की है आवश्यकता…

ज्ञानेश्वरी यादव ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में 76 किलोग्राम स्नैच और 88 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क कुल 164 किलोग्राम वजन उठाया। इसके साथ ही उन्होंने इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया। ज्ञानेश्वरी ने इससे पहले ग्रीस के हेराक्लिओन शहर में एक से 10 मई तक आयोजित जूनियर वर्ल्ड वेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप में 49 किलो वर्ग के स्नैच, क्लीन एंड जर्क स्पर्धा में 156 किलोग्राम वजन उठाकर तीन रजत पदक जीता था। ज्ञानेश्वरी प्रदेश की पहली महिला वेट लिफ्टर हैं, जिन्होंने विदेशी धरती पर जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है। ग्रीस में उठाया गया वजन ज्ञानेश्वरी का अब तक रिकॉर्ड था जो उसने पंचकुला में तोड़ दिया। इधर छत्तीसगढ़ के ही वेटलिफ्टर राजा भारती ने पुरुषों के 55 किलोग्राम भार वर्ग की स्पर्धा में 96 किलोग्राम स्नैच और 115 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क कुल 211 किलोग्राम वजन उठाकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

Read More:-कोरोनावायरस: देश में एक बार फिर कोरोना में तेजी से बढ़ोतरी, पिछले 24 घंटो में 4,518 नये मामले, 9 लोगों की मौत…

छत्तीसगढ़ के 6 वेटलिफ्टर गए हैं-

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए छत्तीसगढ़ के 6 वेटलिफ्टर गए हैं। इनमें तीन महिला वर्ग और तीन पुरुष वर्ग की विभिन्न भार वर्ग की प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं। पुरुष टीम में विकास लहरे, राजा भारती, नवजोत सिंह और महिला खिलाड़ियों में ज्ञानेश्वरी यादव, एकता बंजारे और रिमझिम मेंगी शामिल हैं।

ज्ञानेश्वरी जाने से पहले सीएम से भी मिली थी

जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने के बाद ज्ञानेश्वरी यादव नेसीएम भूपेश बघेल उनके रायपुर स्थित निवास कार्यालय में मुलाकात की थी। सीएम ने ज्ञानेश्वरी को वेट लिफ्टिंग स्पर्धा के लिए आगे की तैयारी के लिए पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की थी। उन्होंने ज्ञानेश्वरी को छत्तीसगढ़ पुलिस में सहायक उपनिरीक्षक के पद पर नियुक्ति देने की भी घोषणा की है। रविवार की जीत पर भी सीएम ने ज्ञानेश्वरी और राजा भारती को बधाई दी है।

Read More:-भारतीय रेलवे रचेगी इतिहास: एक ऐसे पुल का निर्माण जिसमें 80 KM/H की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन…

 

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *