June 21, 2024

छत्तीसगढ़: मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी,गुरुवार से फिर शुरू होगी वर्षा…

0

राजधानी में करीब तीन-चार दिन लगातार बारिश के बाद मंगलवार को धूप निकली। अब बारिश के थमने से जनजीवन फिर से पहले की तरह सामान्य होगा। बता दें की नदी-नालों का जलस्तर अब भी बढ़ रहा है। वनों में हुई वर्षा अब नदियों-बांधों के साथ शहरों में आ रहा है। अभी जो स्थिति है, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिन अभी चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। बता दें की एक जून से लेकर 16 अगस्त तक रायपुर जिले में 676 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य की तुलना में चार प्रतिशत कम है। रायपुर जिले में अब तक सामान्य वर्षा 705.1 मिमी होनी चाहिए थी।

_Advertisement_

Read More:श्री रावतपुर सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट सागर में स्वतंत्रता दिवस पर छात्रों ने निकाली प्रभात फेरी…

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने कहा कि शुक्रवार तक बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही गुरुवार से प्रदेश में लगातार वर्षा शुरू होने की संभावना हैं।

_Advertisement_

प्रदेश में वर्षा की स्थिति काफी बेहतर हो गई है। एक जून से लेकर 16 अगस्त तक यानि 77 दिनों में प्रदेश में 927.1 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा है। जो जिले पिछड़े थे, वहां की स्थिति भी बेहतर हो गई है। प्रदेश के दो जिलों में अति, 15 में ज्यादा, पांच में सामान्य और पांच में कम वर्षा हुई है। बीजापुर में सर्वाधिक 2037.1 मिमी तथा सरगुजा में सबसे कम 385.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

_Advertisement_

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार ग्रूप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन जबलपुर में मनाया गया 75वा स्वतंत्रता दिवस…

कटघोरा में सात सेमी, कोरबा-करतला-उपरोरा में छह सेमी, अंतागढ़-खरसिया-लालपुर में पांच सेमी, दुर्गकोंदल-बालोद में चार सेमी वर्षा हुई है। प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है।

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार आश्रम चित्रकूट में महाराज श्री ने किया ध्वजारोहण, अमर शहीदों को किया नमन…

 


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े