एशियन गेम्स में 72 वर्षों के रिकॉर्ड तोड़, पंजाब के खिलाड़ियों ने 20 मैडल किया अपने नाम…

0

चीन के हांगझू में एशियाई खेलों  में पंजाब के खिलाड़ियों का बहुत ही शानदार प्रदर्शन देखने को मिला । ऐसा प्रदर्शन इतिहास में शायद ही कभी देखने को मिला होगा । पंजाब के खिलाड़ियों ने 72 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़कर रख दिया ।  हांगझू  के खेलों में भारतीय दल से कुल 33 खिलाड़ियों ने मैडल अपने नाम किया है ।

8 स्वर्ण सहित कुल 33 मैडल जीते

एशियन गेम्स में सिफ्त कौर ने शूटिंग में एक गोल्ड और एक सिल्वर जीता । तेजिंदरपाल तूर ने शॉटपुट में, अर्जुन चीमा और जोरावर सिंह संधू ने शूटिंग में साथ ही प्रणीत कौर ने तीरंदाजी में गोल्ड अपने नाम किया । हरमनप्रीत कौर, कनिका आहूजा और अमनजोत कौर ने महिला क्रिकेट में गोल्ड मैडल जीता । पुरुष हॉकी में सुखजीत सिंह औत बहादुर पाठक ने गोल्ड अपने नाम किया । अर्शदीप  और प्रभसिमरन ने पुरुषों की क्रिकेट में गोल्ड मैडल जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है ।


800 मीटर और 1500 मीटर में हरमिलन बैस ने सिल्वर जीता । विजयवार  संधू ने शूटिंग में सिल्वर, सतनाम सिंह, सुखमीत सिंह और चरणजीत सिंह ने रोइंग में साथ ही मंजू रानी ने वाक में और सिमरजीत कौर ने  तीरंदाजी में कांस्य पदक देश को दिलाया । देश के 653 सदस्यीय खेल दल ने एशियन गेम्स में हिस्सा लिया । जिसमे से  48  खिलाड़ी पंजाब के थे साथ ही पैरा एशियन गेम्स में  भी 10 प्रतिभागी  ने सिरकत की ।

पंजाब सरकर ने भी खिलाड़ियों  को दिया आर्थिक मदद

राज्य में  भी पहली बार हुए आयोजन के लिए प्रतिभागियों के  आर्थिक मदद के लिए आगे आये । इसका परिणाम यह रहा कि सभी खिलाड़ियों ने भी बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन किया । पंजाब सरकार ने कहा कि पंजाब के पास खेलों की समृद्ध विरासत है । इसलिए युवाओं को खेल मैदानों तक लाने के लिए हर तरह से प्रयास कर रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े