July 12, 2024

बीसीसीआई ने गौतम गंभीर को बनाया भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच…

0

नई दिल्ली। भारत की विश्व कप टीम के सदस्य रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया गया है। बीसीसीआई की ओर से यह घोषणा कर दी है। जो कि भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर, राहुल द्रविड़ की जगह बनाये गये है। 42 साल के गंभीर 2007 और 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। इसके साथ ही उनके मेंटरशिप में केकेआर ने आईपीएल 2024 का खिताब जीता था। उनकी कप्तानी में कोलकाता दो बार आईपीएल चैंपियन भी बन चुकी है।

गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर गौतम गंभीर को हेड कोच बनाने की घोषणा साझा की। जिसमे  लिखा – मुझे बेहद खुशी है कि मैं गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं। आधुनिक समय में क्रिकेट काफी तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को काफी नजदीक से देखा है। पूरे करियर में कई तरह की चुनौतियों का सामना करके अपने रोल को निभाया है। मुझे पूरा विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।


गंभीर का कोचिंग अनुभव

गौतम गंभीर ने अपने कोचिंग करियर की शुरुआत आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ की थी। वह 2022 में टीम के मेंटॉर के रूप में भी काम किया। लखनऊ ने लगातार दो सीजन प्लेऑफ तक का सफर तय किया था। इसके बाद वह कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़े। केकेआर ने आईपीएल 2024 का खिताब जीता।

2003 में भारत के लिए पहला मैच खेला। अपने करियर में उन्होंने 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मैच खेले। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन हैं। 2016 में भारत के लिए आखिरी मैच खेलने वाले गंभीर ने 2018 में संन्यास का ऐलान किया था।

गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं

भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों को सहने और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।”

जय शाह ने गंभीर को लेकर आगे कहा,”टीम इंडिया के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर, उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। बीसीसीआई उनकी इस नई यात्रा का पूरा समर्थन करता है।”

ये भी पढ़े : जशपुर के ताईक्वांडो खिलाड़ियों ने फिर बढ़ाया जिले का मान कलेक्टर ने सभी खिलाड़ियों को दी बधाई…

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े