श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने किया युवा संवाद , एस आर यू मोबाइल ऐप का शुभारंभ एवं अनावरण किया यूनिवर्सिटी की पत्रिका एस आर यू वर्ल्ड का…

0

रायपुर।। श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और खेल एवं युवा कैबिनेट मंत्री श्री अनुराग ठाकुर भारत सरकार द्वारा 25 फरवरी 2023 को युवा संवाद के लिए पहुंचे, जहां उन्होंने युवाओं से संवाद किया। इसी कार्यक्रम में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए बहुउपयोगी एस आर यू मोबाइल एप का शुभारंभ भी किया । उल्लेखनीय है कि इस मोबाइल एप के उपयोग से विद्यार्थी के एडमिशन से लेकर टीसी और डिग्री के विश्वविद्यालय संबंधित सारे कार्य मोबाइल से ही हो सकेंगे। विद्यार्थी अब फीस भी इसी मोबाइल ऐप से जमा कर फीस पटाने की लाइन में लगने वाले समय का सदुपयोग पढ़ने में कर सकेगा । इस ऐप से क्लास में टाइम टेबल से लेकर सिलेबस की स्थिति को लगातार अपडेट किया जायेगा। साथ ही विशेष यह भी है कि पढ़ाए गए लेक्चर को विद्यार्थी स्वयं ग्रेडिंग भी देगा जो कि पूरी तरह गोपनीय होने से विद्यार्थी एक स्टार से पांच स्टार की ग्रेडिंग हर क्लास को दे सकेगा।


 

Read More:- श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में आयोजित “लाइफ फ़ोर्स एनर्जी” पर एक दिवसीय कार्यशाला, मुख्य अतिथि रहें स्वर्ण पदक विजेता स्वामी महेश…

परीक्षा का टाइम टेबल और रिजल्ट अब मोबाइल पर होने से यह अब सुविधा जनक भी हो गया है।
विद्यार्थी और शिक्षक दोनो ही इस मोबाइल ऐप को उपयोग कर उन्नत शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।
सारांश में इसे ऐसा समझा जा सकता है कि अब यूनिवर्सिटी के किसी भी प्रकार के कार्यालयीन कार्य हेतु कहीं नहीं जाना है , सबका समाधान मोबाइल ऐप में ही है। साथ ही विश्वविद्यालय पत्रिका “एसआरयू वर्ल्ड” का भी विमोचन किया गया।

इंडिया@2047 पर युवाओं से संवाद कर मंत्री जी ने उनको उनका समाधान भी दिया । कार्यक्रम में सांसद श्री सुनील सोनी,विधानसभा सदस्य श्री बृजमोहन अग्रवाल , पदमश्री फूलबासन देवी एवं पद्मश्री अजय मांडवी भी शामिल हुए।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स अधिकारी अरशद हुसैन “छ.ग. की वर्तमान खेल अवसंरचना” में हुए सदस्य के तौर पर नामित…


मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंच से यूनिवर्सिटी की प्रशंसा की और एस आर यू मोबाईल ऐप से विद्यार्थियों को होने वाली बारह सुविधाओं को उल्लेखित भी किया।अनुराग ठाकुर जी ने विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए कहा की इस विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट की सुविधा है ये जान कर बहुत अच्छा लगा। उन्होंने युवाओं के सवालों के जवाब दिए जिसमें कई युवाओं से अपनी अपनी जिज्ञासाएँ व्यक्त की और अपने सवालों से देश के विकास से संबंधित कई जवाब प्राप्त किए। साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालय के उपयोगी मोबाइल एप की भी सरहाना की उन्होंने कहा की इससे छात्रों को काफी सुविधा होगी। अनुराग ठाकुर जी ने सभी छात्रों से मिले उन्हें प्रोत्साहित किया साथ ही उनके साथ सेल्फी भी ली।


इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें राज्य स्तरीय कलाकारों से शानदार अपनी प्रस्तुति दी। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी नीता डमरे भी उपस्थित हुई।नेहरू युवा संगठन के तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ. एस.के. पाण्डेय एवं विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति डॉ. एस. के. सिंह एवं कुलसचिव डॉ. सी रमेश कुमार उपस्थित रहें।लगभग दो घंटे के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन द्वारा किया गया साथ ही यूनिवर्सिटी द्वारा भी यू ट्यूब चैनल पर लाइव प्रसारण किया गया ।

Read More:-टॉपर बनने के लिए कैसे करें स्मार्ट स्टडी, चलिए जानते हैं….


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *