नेत्र स्वास्थ्य के क्षेत्र में जागरूकता के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस…

0

नेत्र स्वास्थ्य क्षेत्र में शामिल होने वाले और बदलाव लाने वाले कई नए पेशेवरों का जश्न मनाने के लिए आज विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस मनाया जाता है। जिसका मकसद ऑप्टोमेट्री के पेशे और मानव अधिकार के रूप में नेत्र स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच बढ़ाने में दुनिया भर में ऑप्टोमेट्रिस्ट के योगदान पर वार्षिक प्रकाश डालता है। इस वर्ष, वर्ल्ड काउंसिल ऑफ ऑप्टोमेट्री (डब्ल्यूसीओ) 17 से 23 मार्च तक विश्व ऑप्टोमेट्री सप्ताह 2024 और विशेष रूप से 23 मार्च को विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस मनाएगी, जिसका विषय “ग्लोबल आई केयर के लिए ऑप्टोमेट्री की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाना” होगा।

विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस का अर्थ क्या है ?

विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस एक वार्षिक अवकाश है जिसमे अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के बारे में और अधिक जानने का शानदार मौका देता है। जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए दृष्टि देखभाल के महत्व पर केंद्रित है। इस दिन को अब वर्ल्ड काउंसिल ऑफ ऑप्टोमेट्री द्वारा प्रचारित किया गया है, जो दुनिया भर में व्यापक नेत्र देखभाल की आवश्यकता पर जोर देता है।


अंतर्राष्ट्रीय ऑप्टोमेट्री दिवस का मूल उद्देश्य

  • विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस आंखों की देखभाल के महत्वपूर्ण महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।
  • यह स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में ऑप्टोमेट्रिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है।
  • सक्रिय नेत्र देखभाल को बढ़ावा देते हुए, यह नियमित जांच के महत्व पर जोर देता है।
  • यह दिन ऑप्टोमेट्रिस्ट के योगदान और नवीन प्रथाओं को स्वीकार करता है।
  • वैश्विक पहुंच की वकालत करते हुए इसका लक्ष्य सभी के लिए नेत्र देखभाल सेवाएं सुनिश्चित करना है।
  • यह नेत्र स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने का प्रयास करता है।
  • विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस जागरूकता बढ़ाने, ऑप्टोमेट्रिस्ट की भूमिका पर जोर देने और वैश्विक नेत्र देखभाल पहुंच को बढ़ावा देने, जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने का कार्य करता है

विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस की थीम

2024 की थीम, “वैश्विक नेत्र देखभाल के लिए ऑप्टोमेट्री की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाना” का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है। अपने कैलेंडर पर विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस को चिह्नित करना न भूलें और आंखों की संपूर्ण जांच के लिए आई केयर सेंटर पर जाएं। हमारी समर्पित टीम आपकी आंखों के स्वास्थ्य और दृष्टि संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए यहां मौजूद है।

ऑप्टोमेट्री क्या होती है?

ऑप्टोमेट्री स्वास्थ्य देखभाल की एक शाखा है जो दृष्टि समस्याओं के निदान और उपचार के साथ-साथ चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस के नुस्खे के बारे में जागरूक करता है। ऑप्टोमेट्रिस्ट प्राथमिक नेत्र देखभाल प्रदाता हैं, जिसका अर्थ है कि वे अक्सर पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर होते हैं जिन्हें मरीज तब देखते हैं जब उन्हें दृष्टि संबंधी समस्याएं होती हैं। ऑप्टोमेट्रिस्ट के पास दृष्टि विज्ञान में व्यापक प्रशिक्षण है और वे विभिन्न नेत्र स्थितियों का निदान और प्रबंधन करने के लिए सुसज्जित हैं।

आँखों के लिए परीक्षण

दृश्य तीक्ष्णता दृष्टि परीक्षण यह मापने के लिए कि आप कई दूरियों पर कितनी अच्छी तरह देखते हैं
आपके चश्मे का नुस्खा निर्धारित करने के लिए एक अपवर्तन परीक्षण
आंख की संरचनाओं की जांच करने के लिए एक स्लिट लैंप परीक्षण
आंख के भीतर दबाव मापने के लिए एक टोनोमेट्री परीक्षण

विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस का इतिहास क्या है ?

आंखों की देखभाल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पहली बार 1992 में IOOL, जिसे अब WCO के नाम से जाना जाता है, द्वारा मनाया गया। यह सालाना विभिन्न नेत्र देखभाल विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है, नियमित जांच के माध्यम से सक्रिय देखभाल पर जोर देता है।
यह दिन ऑप्टोमेट्रिस्टों की उपलब्धियों और नवाचारों को मान्यता देता है, नेत्र स्वास्थ्य में उनके योगदान का जश्न मनाता है। हर साल बदलते विषयों के साथ वैश्विक नेत्र देखभाल जागरूकता, नवाचार और पहुंच को बढ़ावा देता है।
विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस विशेष रूप से विकासशील देशों में नेत्र देखभाल सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के महत्व पर भी प्रकाश डालता है।
यह सभी के लिए व्यापक नेत्र देखभाल को सुलभ बनाने के लिए एसईई इंटरनेशनल और वीओएसएच इंटरनेशनल जैसी पहल का समर्थन करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *