फेसबुक-इंस्टाग्राम और थ्रेड के सर्वर डेढ़ घंटे तक क्यों रहा ठप…

0

नई दिल्ली। मेटा का सर्वर मंगलवार शाम को अचानक डाउन हो गया। इस दौरान फेसबुक, इंस्टाग्राम और थ्रेड के यूजर्स को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।साथ ही इसका असर भारत समेत दुनिया के कई देशों में देखने को मिला। क्योकि यूजर्स का अकाउंट अपने आप ही लॉगआउट हो गया। इसके बाद उन्हें लॉगिन करने में समस्या आती रही। करीब डेढ़ घंटे तक यह आउटेज जारी रही।

मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने ट्वीट किया कि हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम अभी इस पर काम कर रहे हैं। हालांकि, व्हाट्सएप पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है। लॉगिन का प्रयास करने पर लोगों के मेल पर ओटीपी जाने की बात कही जा रही थी, लेकिन व्यक्तिगत डीटेल का ब्योरा भी गलत दिखा रहा है। इस बीच, मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने ट्वीट कर यूजर्स से माफी मांगी। उन्होंने कहा कि आज एक तकनीकी समस्या के कारण लोगों को हमारी कुछ सेवाओं तक पहुंचने में कठिनाई हुई। हमने इस मुद्दे को जितनी जल्दी हो सके हल कर लिया है।


साल 2021 में भी हुआ था ऐसा

इसके पहले 2021 में भी ऐसा ही हुआ था जब मेटा की सभी सेवाएं फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर एक साथ डाउन हुए थे। मेटा के डाउन होने के बाद मीम्स की बाढ़ आ गई है। मंगलवार को फेसबुक और इंस्टाग्राम कुछ घंटों के लिए भारत समेत दुनियाभर में डाउन हो गया था। मेटा के इन दो मेजर ऐप्स के घंटों डाउन रहने से यूजर्स को काफी दिक्कत भी हुई। लोग ट्विटर पहुंचे और इसकी जानकारी देने लगे। कुछ लोगों को ये भी लगा कि कहीं उनका अकाउंट हैक तो नहीं हो गया। डाउन होने की वजह से यूजर्स का फेसबुक अकाउंट ही लॉग आउट होने लगा था। इसी तरह इंस्टाग्राम में यूजर्स रील्स प्ले नहीं कर पा रहे थे और स्टोरीज भी अपडेट नहीं हो पा रही थी। लेकिन, ये दिक्कत क्यों हुई और इस बारे में कंपनी ने क्या कहा आइए जानते हैं।

लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गयी थी

मंगलवार यानी 5 मार्च को रात के वक्त जब फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन हुए तो एक तरह लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई थी। डाउन डिटेक्टर पर हजारों यूजर्स ने इन प्लेटफॉर्म्स के डाउन होने की शिकायत भी करने लगे थे। इस बीच लोग ट्विटर पहुंचे। कई सेलेब्स भी ऐसे थे, जिन्होंने ट्विटर पर आकर अपने से काफी दिनों बाद बात भी की। सोनल चौहान उनमें से एक हैं, लेकिन कुछ घंटो तक डाउन रहने के बाद इन प्लेटफॉर्म्स को रिस्टोर कर लिया गया था।

मेटा के प्रवक्ता ने क्या कहा?

मेटा के इन प्लेटफॉर्म्स के डाउन रहने पर लोगों ने सवाल किया कि कहीं उनका अकाउंट हैक तो नहीं हो गया है। इस मसले को लेकर मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने जानकारी भी दी। उनकी ओर से सर्विस डाउन होने को लेकर माफी मांगी गई और बताया गया कि तकनीकी दिक्कतों की वजह से ऐसा हुआ। हालांकि, मेटा की ओर से इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई।

स्टोन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा ‘आज सुबह (अमेरिकी समयानुसार) एक तकनीकी दिक्कत की वजह से यूजर्स को हमारी सर्विसेज को एक्सेस करने में परेशानी हो रही थी। ऐसे में हमने जितना जल्दी हो सका अपनी सर्विसेज को रिस्टोर किया। हम लोगों को हुई असुविधा के लिए माफी मांगते हैं।’ हालांकि, स्टोने की ओर से विस्तार में नहीं बताया गया कि आखिरी तकनीकी तौर पर खामी क्या थी।

इन्हें भी पढ़े : इंटरनेट की स्लो स्पीड से परेशान शख्स ने बनाया खुद का अलग इन्टरनेट…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े