July 13, 2024

एग्रीकल्‍चर यूनिवर्सिटी में 175 पदों पर जल्द निकलेगी वेकेंसी, जानिए कैसे करें आवेदन?…

0

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के कृषि के क्षेत्र में ग्रेजुएट पूरी कर चुके युवाओं के लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्‍वविद्यालय से बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है। एग्रीकल्‍चर यूनिवर्सिटी में जल्‍द ही बंपर भर्ती निकलने वाली है। जिसके तहत इस यूनिवर्सिटी में सहायक ग्रेड-3, ग्रेड-2 और ग्रेड-4 के साथ ही असिस्‍टेंट प्रोफेसर की भी भर्ती की जाएगी। इसको लेकर प्रबंधन ने शासन को फिर से प्रस्‍ताव भेजा है। इसके पहले यह प्रस्‍ताव विवि की ओर से 300 पदों के लिए भेजा गया था, उस प्रस्‍ताव पर शासन से अनुमति नहीं मिली। इसलिए दोबारा से पदों की संख्‍या कम कर प्रस्‍ताव शासन को भेजा है और अनुमति मांगी है।

यूनिवर्सिटी में एक हजार के करीब पद खाली

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में असिस्टेंट प्रोफेसर, साइंटिस्ट, सहायक ग्रेड-3 सहित अन्‍य नॉन टीचिंग स्‍टाफ के करीब एक हजार के आसपास पद रिक्त हैं। जिसके लिए इन पदों पर भर्ती लिया जाएगा। इन खाली पदों के साथ विवि लगभग 175 पदों पर भर्ती करेगा। इसको लेकर विश्वविद्यालय के द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा है। शासन से अनुमति मिलते ही भर्ती प्रोसेस शुरू की जाएगी। यह सभी पद एग्रीकल्चर कॉलेज, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग और रिसर्च सेंटर के लिए रहेंगे, जिस पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


इतने खाली पदों पर होगी भर्ती

विवि प्रबंधन ने उम्‍मीद जताई है कि शासन से पदों को कम करने के बाद अनुमति मिल जाएगी। बता दें कि छत्‍तीसगढ़ में कृषि विवि से संबद्ध 28 कॉलेज संचालित हैं। इनमें 25 एग्रीकल्चर, 2 एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग और 1 फूड टेक्नोलॉजी कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में पुराने कॉलेज में सबसे अधिक टीचिंग और नॉन टीचिंग के पद खाली पड़े हैं। इसमें 105 असिस्टेंट प्रोफेसर और साइंटिस्ट के पद हैं। इसके अलावा नॉन टीचिंग में ग्रेड-2 से लेकर ग्रेड-4 तक के अलग-अलग पद खाली हैं।

सरकारी कॉलेजों के एक्रीडिटेशन होंगे

कृषि​ विवि से संबद्ध छत्‍तीसगढ़ के 20 सरकारी कॉलेजों का एक्रीडिटेशन होना है। इसको लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आईसीएआर) को आवेदन दिया है। आने वाले कुछ महीने में कॉलेजों का निरीक्षण हो सकता है।विवि से संबद्ध करीब 12 सरकारी कॉलेजों का एक्रीडिटेशन था। इसकी अवधि पांच साल रहती है। यह अ​वधि कुछ महीने पहले समाप्त हो गई है। इसी तरह कुछ नए कॉलेज जिन्हें शुरू हुए 4 साल से ज्यादा का हो चुका है। इसको लेकर भी आवेदन किया है।

आवेदन फॉर्म शुल्क

कृषि विश्वविद्यालय भर्ती के पदों के लिए आवेदन अप्लाई करने के लिए आवेदन फॉर्म शुल्क सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹1500 निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही इस भर्ती के लिए ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फार्म सिर्फ ₹1000 रखा गया है और एससी, एसटी व अन्य सभी आरक्षित वर्गों के लिए आवेदन फार्म शुल्क 750 रुपए निर्धारित किया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा।

आयु सीमा

कृषि विश्वविद्यालय में भर्ती पदों के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है इस भर्ती के लिए अधिकतम 45 वर्ष तक की आयु सीमा तक आवेदन अप्लाई कर सकते हैं। भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना नोटिफिकेशन के अंतिम तिथि यानी 15 जुलाई तक हो सकती है। आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु सीमा में अधिकतम विशेष छूट दी जाएगी।

क्या है योग्यता?

इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए मास्टर डिग्री या इसके अलावा इसके समकक्ष में कोई भी डिग्री है, तो आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। कृषि विश्वविद्यालय के पदों के लिए योग्यता पोस्ट वाइज अलग-अलग रखी गई है।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े