June 21, 2024

त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव: प्रदेश में खाली 755 पदों के लिए 28 जून को मतदान, नामांकन प्रक्रिया जल्द शुरू…

0

छत्तीसगढ़ प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों के उप चुनाव की घोषणा कर दी गई है। इस बार 31 मार्च की स्थिति में खाली जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के 755 पदों के लिए मतदान कराया जाना है। नामांकन की प्रक्रिया तीन जून से शुरू हाेगी। आवश्यक हुआ तो 28 जून को इन पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। निर्वाचन परिणाम की घोषणा 30 जून को सुबह 9 बजे से ब्लॉक मुख्यालय में होगी।

_Advertisement_

join whatsapp

_Advertisement_

 

_Advertisement_

Read More:-एलपीजी कीमत में गिरावट: देंखे आज से पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल का सिलेंडर कितना हुआ सस्ता…

वहीं छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया, प्रदेश के 7 जनपद पंचायत सदस्य, 118 सरपंच और 630 पंच इस तरह कुल 755 रिक्त पदों पर निर्वाचन के लिए उप चुनाव का निर्णय हुआ है। ऐसे क्षेत्रों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 मई को करा लिया गया है। जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंचों का निर्वाचन एक साथ कराया जायेगा। ऐसी ग्राम पंचायतें जिनका कार्यकाल छह माह से अधिक शेष है वहां पद रिक्त होने की स्थिति में उप निर्वाचन कराया जा रहा है। त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन गैर दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्रों के जरिए राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही परिणाम की घोषणा तक संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी।

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट आफ नर्सिंग शहडोल में मनाया गया “विश्व नो टोबैको डे”….

बता दें की राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तीन जून की सुबह 10ः30 बजे कर दिया जाएगा। इसी वक़्त सें नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे। सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन एवं मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन भी तीन जून को अधिसूचना के साथ ही सुबह 10.30 बजे किया जाना है।

पंचायत चुनाव में उम्मीदवारी करने वाले 9 जून को दोपहर बाद तीन बजे तक अपना नामांकन भर पाएंगे। नाम-निर्देशन पत्रों की जांच 10 जून को सुबह 10ः30 बजे से किया जायेगा। उम्मीदवारी से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि13 जून दोपहर बाद तीन बजे तक निर्धारित है।

Read More:-SRI : चित्रकूट फार्मेसी के प्रिंसिपल ने लिखी फार्मास्यूटिक्स- अ प्रैक्टिकल नोटबुक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में हुई प्रकाशित…

नामांकन पत्रों की जांच के बाद 13 जून को वैध उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी और उन्हें चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया जाएगा। शाम तक चुनाव चिन्ह के साथ उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी। जिन सीटों पर एक से अधिक उम्मीदवार बचे रहे वहां 28 जून को सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान कराया जाएगा। मतदान खत्म होने के बाद केंद्रों पर ही मतगणना हो जाएगी। अगर आवश्यक समझा जाए तो मतगणना तहसील अथवा ब्लॉक मुख्यालयों पर 29 जून को दोपहर बाद तीन बजे से कराई जाएगी।

Read More:-IPL : शानदार तेज गेंदबाज उभरकर आए सामने, भविष्य में टीम इंडिया का हो सकते है आधार…

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े