June 23, 2024

“आरोहण-2024” राज्य स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के स्टूडियो का किया उद्घाटन…

0

रायपुर । श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में सात दिवसीय राज्य स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव “आरोहण” के द्वितीय दिन के मुख्य अतिथि खेल मंत्री टंक राम वर्मा का स्वागत एन.सी.सी कैडेट की आगवानी में हुआ । बता दे कि मुख्य अतिथि ने यूनिवर्सिटी में स्टूडियो का उद्घाटन  किया साथ ही एकल गीत एवं ग्रुप गीत स्पर्धा के विजेताओं को प्रतीक चिन्ह और कैश प्राइज देकर सम्मानित किया। तत्पश्चात टंक राम वर्मा ने पत्रकारिता एवं जनसंपर्क विभाग के स्टूडियो का उद्घाटन किया साथ ही ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का भी शुभारंभ किया।

_Advertisement_

_Advertisement_

दूसरे दिन की प्रतिस्पर्धा इस प्रकार रही

आरोहण के द्वितीय दिन नॉकआउट क्रिकेट प्रतिस्पर्धा, फुटबॉल, बास्केट बॉल, खो-खो, बैडमिंटन, कैरम, म्यूजिक इवेंट और नृत्य स्पर्धा में 1000 से अधिक प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । एकल एवं ग्रुप गीत स्पर्धा में कुल 30 प्रस्तुति दी गई जिसमे 24 एकल गीत और 6 ग्रुप गीत थे। प्रतिभागियों के पंजीयन में लगभग 4 हजार से अधिक विद्यार्थियो ने रुचि दिखाई है एवं युवाओ को अवसर देने हेतु पंजीयन निरंतर हो रहा है जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थी इस प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकें । श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस.के. सिंह एवं कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने मुख्य अतिथि टंक राम वर्मा को स्मृति चिन्ह भेंटकर आरोहण-2024 के विजेताओं को शुभकामनायें दी ।

_Advertisement_

तीरंदाजी प्रतिस्पर्धा में इंडियन राउंड और कंपाउंड राउंड में कुल 13 विजाताओ में से महाविद्यालय बॉयज केटेगरी में विकास कुमार (निरंजन केशरवानी कॉलेज बिलासपुर ),प्रीतम साहू (एस.आर.आई.पी.ई धनेली रायपुर), भोजराम ठाकुर(गवर्नमेंट कॉलेज बागबहरा) एवं गर्ल्स केटेगरी में नेहा वर्मा (गवर्नमेंट डी.बी गर्ल्स कॉलेज), पियाल देवांगन  (विप्र कॉलेज रायपुर), रेशमी मांडवी (गवर्नमेंट डी.बी गर्ल्स कॉलेज) और विद्यालय बॉयज केटेगरी में संजय सोनवानी (माधव राव सप्रे स्कूल, रायपुर) विजेता रहे। इसके साथ-साथ कंपाउंड राउंड में राहुल कुमार (दिग्विजय कॉलेज राजनांदगाव),अनोश साहू (दिशा कॉलेज रायपुर) और गर्ल्स केटेगरी में आर्शी यादव (महंत कॉलेज रायपुर) ने बाजी मारी ।

एकल अंडर 19 के बालक वर्ग के विजेता
1.अमृतांश श्रीवास्तव, के.पी.एस विद्यालय डुंडा।
2.अंकित विश्व, डबरा स्कूल रायपुर।
3.मेथुल सोलंकी, महानदी नगरी

 एकल अंडर 19 के बालिका वर्ग के विजेता
1.चांदनी रेड्डी, एस.आर.यू रायपुर
2. उन्नति अवस्थी, एस.आर.यू रायपुर
3.सागर ताम्रकार, एम.एम.डब्लू.एस, उदयपुर

ग्रुप संगीत प्रतिस्पर्धा में विजेता
1. डबरा इंटरनेशनल स्कूल
2. एस.आर. यू विवाविद्यालय, रायपुर
3.गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, रायपुर

फुटबॉल और बास्केटबॉल का  रोमांचक  रहा मुकाबला    

फुटबॉल के प्रथम चरण के मुकाबले के लिए बालक वर्ग में  भारत माता स्कूल और वर्धमान स्कूल के बीच खेला गया । इस मुकाबले में वर्धमान स्कूल की टीम ने 2.0  की बढ़त के साथ यह मुकाबला जीत लिया ।

साथ ही बास्केटबाल के मुकाबले में कलिंगा यूनिवर्सिटी व  रायगढ़ कॉलेज के बीच हुआ, जिसमे कलिंगा यूनिवर्सिटी के बच्चो व  रायगढ़ की टीम के बीच बहुत रोमाचंक मुकाबला देखने को मिला ।

जिसमे कलिंगा यूनिवर्सिटी के टीम विजेता रही ।

आरोहण में संगीत और नृत्य ने जमाया रंग 

खेलो में जिस प्रकार का उत्साह देखा गया उसी प्रकार नृत्य और संगीत का माहोल भी बहुत उत्साह से भरा हुआ पाया गया । इस प्रतियोगिता में दूसरे राज्यों से आये हुए प्रतिभागी ने अपने डांस और गाने से पूरे परिसर में उपस्थित सभी 

छात्रों को झुमने के लिए मजबूर कर दिया, नृत्य में भी अलग -अलग प्रकार जैसे कथक, छत्तीसगढ़ी, फ्रीस्टाइल और ब्रेक डांस के लिए भिलाई सेजेस स्कूल और दुर्ग स्कूल के साथ अलग-अलग स्कूल से विद्यार्थियों की उपस्थिति रही ।

साथ ही संगीत के लिए भी रायपुर के अलग-अलग यूनिवर्सिटी के बच्चों ने अपनी संगीत से पूरा ऑडिटोरियम को गुंजायमान कर  दिया । एकल गीत एवं ग्रुप गीत स्पर्धा में एकल अंडर 19 के विजेता में प्रथम स्थान अमृतांश श्रीवास्तव (के.पी.एस विद्यालय डुंडा), द्वितीय स्थान अंकित विश्व (डाबरा स्कूल रायपुर),तृतीय स्थान मेथुल सोलंकी (महानदी नगरी) ने प्राप्त किया । एकल अब्व 19 केटेगरी के विजेता चांदनी रेड्डी (एस.आर.यू रायपुर),उन्नति अवस्थी (एस.आर.यू रायपुर) और सागर ताम्रकार (एम.एम.डब्लू.एस, उदयपु) ने क्रमशः उच्च स्थान प्राप्त किया। इसके साथ-साथ ग्रुप संगीत प्रतिस्पर्धा में डाबरा इंटरनेशनल स्कूल, एस.आर. यू विवाविद्यालय, रायपुर और गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, रायपुर विजेता रहे।

 

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस.के. सिंह एवं कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने मुख्य अतिथि टंक राम वर्मा जी को स्मृति चिन्ह भेंटकर आरोहण-2024 के विजेताओं को शुभकामनायें दी|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *