आईसीसी टी20 क्रिकेट में स्टॉप क्लॉक रूल को बनाया स्थायी… ,

0

नई दिल्ली। क्रिकेट के लिमिटेड ओवर में टाइम मैनेज करने के लिए क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने स्टॉप क्लॉक रूल को वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में परमानेंट करने जा रही है। अभी इस नियम को प्रयोग के तौर पर लागू किया गया है। आईसीसी अब आगामी टी20 विश्व कप 2024 से सभी पूर्णकालिक सदस्यों के वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हमेशा इस्तेमाल करेगा।

आईसीसी ने ‘स्टॉप क्लॉक’ रुल क्यों कर रहे है लागू

आईसीसी ने ‘स्टॉप क्लॉक’ (Stop clock)  का नियम दिसंबर 2023 में शुरू किया था और अभी इसे इस्तेमाल किया जा रहा है जिसे 1  जून 2024 से स्थायी कर दिया जाएगा। आईसीसी ने अपनी सालाना बोर्ड बैठक के बाद कहा, ‘‘स्टॉप क्लॉक’का नियम जून 2024 से वेस्टइंडीज और अमेरिका में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के साथ सभी वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में स्थायी कर दिया जायेगा । ट्रायल अप्रैल 2024 तक किया जाना था लेकिन इस ट्रायल के नतीजे साफ दिखाई दे रहे हैं जिससे कि मैच समय पर खत्म हो रहे हैं जिससे प्रत्येक वनडे मैच में करीबन 20 मिनट बच रहे हैं।’ इस नियम का मकसद ओवरों के बीच में होने वाली समय की बर्बादी को रोकना है ताकि समय पर मैच खत्म किया जा सके।


नया ओवर 60 सेकेंड में शुरू करना होगा

इस नियम के अनुसार फील्डिंग करने वाली टीम को पिछला ओवर खत्म होने के 60 सेकेंड के अंदर नया ओवर शुरू करना होगा। इसके लिए मैदान पर लगी एक ‘इलेक्ट्रोनिक’ घड़ी 60 से लेकर शून्य तक उलटी गिनती करेगी और थर्ड अंपायर घड़ी शुरू करने का समय तय करेगा । फील्डिंग करने वाली टीम अगर ऐसा नहीं करती है तो उसे दो चेतावनी दी जाएंगी और इस उल्लघंन के लिए प्रत्येक घटना के लिए 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा।

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे

आईसीसी की बैठक में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल (27 जून) और फाइनल (29 जून) के लिए ‘रिजर्व’ डे को भी मंजूरी दी है । लीग या सुपर आठ चरण के दौरान पूर्ण मैच के लिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही टीम को कम से कम पांच ओवर डालने जरूरी होंगे। पर ‘नॉकआउट’ मैच में पूर्ण मैच के लिए दूसरी पारी में 10 ओवर डालने की जरूरत होगी।

और भी देखे: खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2024 के छठे संस्करण में देश भर के एथलीटों के बीच रही प्रतिस्पर्धा…

इस नियम के कुछ अपवाद हैं, और घड़ी, यदि पहले से ही चालू है, तो कुछ स्थितियों में रद्द की जा सकती है। इसमे शामिल है:

  •  जब ओवरों के बीच कोई नया बल्लेबाज विकेट पर आता है
  •  एक आधिकारिक पेय अंतराल बुलाया गया है
  •  अंपायरों ने बल्लेबाज या क्षेत्ररक्षक की चोट के ऑनफील्ड उपचार को मंजूरी दे दी है
  •  खोया गया समय क्षेत्ररक्षण पक्ष के नियंत्रण से परे किसी भी परिस्थिति के लिए है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *