96वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में ‘ओपेनहाइमर’ को मिला बेस्ट फिल्म का पुरस्कार…

0

लॉस एंजिल्स। अकादमी पुरस्कार यानी ऑस्कर अवॉर्ड्स फिल्म जगत का सबसे बड़ा अवॉर्ड है। जिस अवॉर्ड को हर साल अमेरिका की अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की तरफ से सिनेमा में अपना योगदान देने वालों को दिया जाता है। बता दें कि इस बार इस यह अवॉर्ड लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में दिया गया जिसमे कई बड़े अभिनेताओ के लिए खुशी के साथ – साथ मार्मिक क्षण शामिल रहे । कॉमेडियन और देर रात के टॉक शो होस्ट जिमी किमेल को लगातार दूसरे साल और कुल मिलाकर चौथी बार ऑस्कर अवॉर्ड दिए गये।

क्या है ऑस्कर अवॉर्ड्स ?

बता दें कि साल 1927 में जब एमजीएम स्टूडियो के हेड लुइस बी मेयर और अन्य लोगों ने मिलकर फिल्म इंडस्ट्री को प्रेरित करने के लिए  पहुंचाने के लिए एक संगठन बनाने पर विचार किया। इसके बाद जनवरी 1927 में लॉस एंजिल्स के एंबेसेडर होटल में एक डिनर पार्टी का आयोजन किया गया। इस डिनर पार्टी में कुल 36 लोगों ने हिस्सा लिया, जहां संगठन बनाने के प्रस्ताव पर बातचीत हुई। डिनर पार्टी में सभी लोगों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। इसके बाद फिर मार्च में डगलस फेयरबैंक्स की अध्यक्षता में उस संगठन के पदाधिकारी चुने गए। मई में इस अकादमी को राज्य ने एक एनजीओ के तौर पर अनुमति दी। इस संगठन में सबसे पहले एक्टर, डायरेक्टर, राइटर और टेक्नीशियन्स की ब्रांच बनाई गई।


ऑस्कर की ट्रॉफी कैसे बनी

साल 1927 में अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने ऑस्कर अवॉर्ड ट्रॉफी के लिए कई कलाकारों से उनके डिजाइन्स पेश करने को कहा था, तब मूर्तिकार जॉर्ज स्टैनली की बनाई हुई डिजाइन को पसंद किया गया। यह ट्रॉफी धातु से बनी होती है। वहीं, मूर्ति पर गोल्ड की थी । जिसका नाम आज दुनिया भर में जिसका नाम ऑस्कर अवॉर्ड के नाम से जाना जाता हैं, लेकिन इसका असली नाम ‘अकादमी अवॉर्ड ऑफ मेरिट’ है। इस अवॉर्ड शो का आयोजन सबसे पहले 16 मई, 1929 में किया था। ऑस्कर के पहले समारोह को अमेरिका के एक होटल में आयोजित किया गया था, जो सिर्फ 15 मिनट तक ही चला था।

अकादमी पुरस्कार ट्रॉफी का नाम ‘ऑस्कर’ रखने का श्रेय अकादमी लाइब्रेरियन मार्गरेट हेरिक को दिया जाता है। जिसने इसका नाम ‘ऑस्कर’ इसलिए रखा, क्योंकि यह ट्रॉफी उनके अंकल ऑस्कर जैसी लगी थी।

2024 में सर्वाधिक ऑस्कर पुरस्कार किसने जीते?

साल 2024 में 96वें अकादमी पुरस्कारों में  “ओपेनहाइमर” ने सबसे अधिक सात ऑस्कर अवॉर्ड जीते, जिसमें कुछ सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ चित्र और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक शामिल हैं। जिसमे ओपेनहाइमर की सबसे बड़ी जीत हासिल की । जिसमें रॉबर्ट डाउनी जूनियर और सिलियन मर्फी ने फिल्म में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जबकि फिल्म ने सिनेमैटोग्राफी, संपादन और स्कोर के लिए भी घरेलू पुरस्कार जीते।

इस वर्ष ऑस्कर अवॉर्ड के लिए कैटेगरी में 13 नामांकन के साथ आए और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ चित्र जैसी प्रमुख श्रेणियों में पुरस्कार अर्जित किए । “बार्बी”, दोहरी बॉक्स-ऑफिस बार्बेनहाइमर सनसनी के दूसरे भाग ने आठ नामांकन अर्जित किए, लेकिन रविवार रात को सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए केवल एक जीत मिली।

चार ऑस्कर पुअर थिंग्स ने जीते

फिल्म पुअर थिंग्स ने चार कैटेगरी में ऑस्कर जीते। फिल्म की लीड एक्ट्रेस एमा स्टोन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। ये एमा का दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड है। इससे पहले उन्होंने 2016 में फिल्म ला ला लैंड के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर जीता था। सिलियन मर्फी, जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता , जिसने 2024 गोल्डन में तुलनीय पुरस्कार लेने के बाद अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा। “ओपेनहाइमर” में शीर्षक भूमिका के लिए ग्लोब्स, बाफ्टा और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स।

एम्मा स्टोन, जिसे कुछ लोग निराशाजनक जीत मानते हैं, ने “पुअर थिंग्स” में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता, और लिली ग्लैडस्टोन को पछाड़ दिया, जो मार्टिन स्कॉर्सेज़ में मोली बर्कहार्ट की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित होने वाली पहली मूल अमेरिकी बनीं। “फूल चंद्रमा के हत्यारे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े