एनवीडिया ने 30 गुना तेजी से कार्य करने वाले ब्लैकवेल B200 का एआई सुपरचिप किया लांच…

0

एनवीडिया ने दुनिया की सबसे पावरफुल एआई चिप ब्लैकवेल पेश की है। इसमें मुख्य कार्यकारी जेन्सेन हुआंग ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता उद्योग में कंपनी की अग्रणी स्थिति को बनाए रखने के उद्देश्य से घोषणाओं की एक श्रृंखला के साथ कंपनी के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन की शुरुआत की। जिसका नाम GB200 चिप रखा है। एनवीडिया की इस चिप को भविष्य में दिग्गज टेक कंपनिया अमेज़न, वेब सर्विसेज, गूगल, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट अपने एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए करेंगी।

पहले कार्यो की तुलना में 30 गुना तेज

एनवीडिया के  सिलिकॉन वैली में कंपनी के सीईओ हुआंग ने कंपनी की नवीनतम चिप को पेश किया, जो कुछ कार्यों के लिए पहले की तुलना में 30 गुना तेज है।साथ ही बताया कि सॉफ्टवेयर टूल के एक नए सेट का भी खुलासा किया जो डेवलपर्स को एनवीडिया की तकनीक का उपयोग करने वाली कंपनियों को एआई मॉडल अधिक आसानी से बेचने में सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है। एनवीडिया के ग्राहकों में दुनिया की अधिकतर बड़ी प्रौद्योगिकी की कंपनियाँ शामिल हैं।


एनवीडिया ब्लैकवेल की बनावट कैसी है ?

ब्लैकवेल B200 नामक नई फ्लैगशिप चिप, कंपनी की पिछली पेशकश के आकार के दो वर्ग सिलिकॉन लेती है और उन्हें एक घटक को साथ में बांध देती है। जिसमे 208 बिलियन ट्रांजिस्टर का उपयोग करके FP4 हॉर्स पावर के 20 टेराफ्लॉप तक की पेशकश कर सकती है। चैटबॉट्स को प्रशिक्षित करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा संसाधित करते समय चिप कितना अच्छा प्रदर्शन करती है, जो उस तरह का काम है जिसने एनवीडिया की अधिकांश बढ़ती बिक्री को संचालित किया है। जिससे प्रति सेकंड 10 टेराबाइट्स की गति पर बिजली की तेजी से संचार सक्षम हो गया।

जेन्सेन हुआंग

एनवीडिया भी एकल चिप्स बेचने से लेकर संपूर्ण सिस्टम बेचने की ओर स्थानांतरित हो रहा है। इसके नवीनतम संस्करण में इसके 72 एआई चिप्स और 36 केंद्रीय प्रोसेसर हैं। इसमें कुल 600,000 हिस्से हैं और इसका वजन 1,361 किलोग्राम है। इसकी नई GB200 ‘सुपर’ चिप LLM इंटरफेरेंस वर्कलोड के लिए 30 गुना प्रदर्शन देने के लिए एक ग्रेस सीपीयू के साथ दो B200 GPU को जोड़ती है।

सुपरमाइक्रो की डायरेक्ट-टू-चिप लिक्विड कूलिंग तकनीक नवीनतम जीपीयू की बढ़ी हुई थर्मल पॉवर को संभव बनाएगी और एनवीडिया ब्लैकवेल जीपीयू की पूरी क्षमता प्रदान करेगी।एनवीडिया ब्लैकवेल के साथ सुपरमाइक्रो के HGX और MGX सिस्टम AI इंफ्रास्ट्रक्चर के भविष्य के लिए बिल्डिंग ब्लॉक हैं और यह मल्टी-ट्रिलियन पैरामीटर AI प्रशिक्षण और वास्तविक समय में AI परिणाम के लिए अभूतपूर्व प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े