June 21, 2024

मानसून: अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल, बेसन, दूध और हल्दी का अधिकतर करें इस्तेमाल,बना रहेगा ग्लो…

0

इन दिनों त्वचा की देखभाल करना ज्यादा ही मुश्किल टास्क होता है। मानसून के मौसम में नमी बढ़ने की वजह से अक्सर त्वचा पर पिंपल और एक्सट्रा ऑयल की समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में कुछ खास तरह के घरेलु उपायों को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके आप आसानी से त्वचा को ग्लोइंग और बेदाग बना सकते हैं।

_Advertisement_

Read More:-कोरोना संक्रमण: छत्तीसगढ़ में कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, 24 घंटे के दौरान मिले 700 नए पॉजिटिव ,7 की मौत…

स्किन केयर टिप्स-

चावल जो मानव के शरीर के अधिक आवश्यक हैं उसकी भूक मिटाने के लिए उपयोगी हैं। वैसे ही चावल लाभदायक हैं चावल हमारी स्किन को इवन टोन देता हैं। इसे बनाने क लिए दो चम्मच चावल लें और इन्हें हल्का मोटा रखते हुए पीस लें और तैयार पाउडर में एक चम्मच सेसमे ऑइल मिलाएं। आपका स्क्रब रेडी है। अब चेहरे को फेसवॉश से धो लें और फिर यह स्क्रब लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें फिर पानी से चेहरा धोकर पोछ लें और सो जाएं। सुबह आपको चमकता हुआ चेहरा मिलेगा।

_Advertisement_

_Advertisement_


वैसे तो बेसन एक आम किचन सामग्री है लेकिन इसका इस्तेमाल विभिन्न फेस पैक तैयार करने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध लेकर एक पेस्ट बना सकते हैं. इसे करीब 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। एक बार जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ें और पानी से धो लें। आप इस फेस मास्क को हफ्ते में दो बार ट्राई कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। आप फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल कर और इसमें कुछ चुटकी हल्दी मिला सकते हैं. फिर इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें और इस पैक को अपने चेहरे पर लगा कर सूखने दें. कुछ देर बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें. आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार लगा सकते हैं. ये आपकी त्वचा को निखारने में मदद करेगा बता दें हल्दी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

 

Read More:-वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 : इतने मीटर पार भाला फेंक कर फाइनल में नीरज चोपड़ा ने बनाई जगह, जाने कब होगा फाइनल राउंड…

 


 

Read More:-CBSE 12th Result : सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों का इंतज़ार हुआ खत्म, जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक….

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े