IND vs AUS final : फाइनल में भारत को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया ने 6वी बार फिर जीता वर्ल्ड कप… 

0

            अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को  वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबला  में भारत का मुकाबला से ऑस्ट्रेलिया  हुआ ।बता दे कि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा एक आतिशी पारी जरूर खेली, लेकिन वे अपनी पारी को ज्यादा बड़ा नहीं कर पाए। और भारत की टीम को  6 विकेट के साथ हार का सामना करना पड़ा। और ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में बाएं हाथ के ओपनर ट्रेविस हेड ने 137 रनों की शानदार पारी खेलकर अहम योगदान दिया । इसके अलावा लाबुशेन ने 58 रन बनाए। इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआत से ही भारत के ऊपर दबदबा बनाकर रखा। साथ ही ऑस्ट्रेलिया का वनडे वर्ल्ड कप का छठा खिताब रहा ।

ऐसा रहा मुकाबला


               मुकाबले  की शुरुवात ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करने  का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी । 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में मुकाबला अपने नाम कर लिया। पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया मुकाबले में  बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग सहित तीनों डिपार्टमेंट में लाजवाब रही । भारतीय टीम के लिए जसप्रीत बुमराह ने 9 ओवर में 43 रन खर्च कर 2 विकेट झटके। इसके अलावा मोहम्मद शमी और सिराज को 1-1 सफलता मिली । 

               इस वर्ल्ड कप में भारतीय गेंदबाजों ने खासा प्रभावित किया, लेकिन खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने फ्लॉप साबित हुए । जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी, रवीन्द्र जडेजा, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने निराश किया । टीम इंडिया के गेंदबाज खिताबी मुकाबले में फीके नजर आए। ट्रेविस हेड ने हर उम्मीद पर पानी फेर दिया । 

               शुभमन गिल के जल्दी आउट होने के बाद रोहित शर्मा ने एक आतिशी पारी जरूर खेली, लेकिन वे अपनी पारी को ज्यादा बड़ा नहीं कर पाए। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 241 रनों का लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन की शानदार पारी के दम पर विश्व विजेता बन गई। एक लाख 32 हजार दर्शकों से खचाखच भरे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उस वक्त सन्नाटा पसर गया, जब धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा अचानक आउट हो गए। वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिले इस दूसरे झटके से पूरा देश दहल गया। हिटमैन अर्धशतक से चूक गए। लगातार दूसरे मैच में रोहित शर्मा 47 रन के स्कोर पर आउट हुए।

                 भारत के 240 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया के 3 बल्लेबाज 48 रनों तक पवेलियन लौट चुके थे, लेकिन ट्रेविस हेड ने भारतीय उम्मीदों पर पानी फेर दिया । ट्रेविस हेड 120 गेंदों पर 137 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर पवेलियन लौटे, लेकिन तब तक ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित कर चुके थे ।  दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट आउट होने के बाद भारतीय फैंस की उम्मीदें जगी थीं, लेकिन ट्रेविस हेड ने कोई भी  मौका नहीं दिया।

               भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए 19 नवंबर का दिन बेहद ही बुरा रहा है। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है।  क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत को छह विकेट से शिकस्त दी । इस हार से पूरा देश अभी हैरान और परेशान है। 

 रोहित शर्मा का सेल्फलेस क्रिकेट     

                भारतीय टीम लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल तक पहुंची है। मैन इन ब्लूज की इस विजयी यात्रा में रोहित शर्मा का अतुलनीय योगदान रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भले ही वह बिना खाता खोले आउट हो गए थे, लेकिन उसके बाद उनके बल्ले ने जमकर रन उगला। अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन की शतकीय पारी, पाकिस्तान के खिलाफ 63 गेंद में 86 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 87, नीदरलैंड्स के विरुद्ध 61 रन के अलावा वह बांग्लादेश के खिलाफ 48, न्यूजीलैंड के खिलाफ 46, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 40 रन अहम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े