July 23, 2024

सेहत: आंवला और शहद एक साथ खाने के बेहतरीन फायदे, इन समस्याओं से मिलगी निजात…

0

आंवला और शहद का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आंवला और शहद का एक साथ सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है. आंवला और शहद दोनों ही कई लाभकारी गुणों से भरपूर होते हैं. ये दोनों एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावर हाउस हैं. आंवला पहले से ही कई बीमारियों को दूर रखने के लिए जाना जाता है आंवला और शहद का एक साथ सेवन करके आप कई बीमारियों को शरीर से दूर रख सकते हैं. आइये आपको बताते हैं कि आंवला और शहद से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं और सेवन का सही तरीका क्या है।

Read More:-छत्तीसगढ़: जल्द खुलेंगे 50 नए एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, जाने शिक्षा मंत्री की योजना…

आंवला और शहद के गुण-

आंवले के अंदर कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, ऊर्जा, जिंक, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस आदि गुण पाए जाते हैं. वहीं, शहद में सैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे गुण पाए जाते हैं.

आंवला और शहद से मिलने वाले फायदे-

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल-


आंवले का सेवन कर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. बता दें कि आंवले के अंदर अमीनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है. शहद भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है.

पाचन तंत्र को बनाए मजबूत-

आंवला और शहद का सेवन कर आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं. अगर आप अपनी बॉडी में एंटीबॉडी का निर्माण करना चाहते हैं तो उसके लिए आंवला और शहद का सेवन जरूर करें.

बालों के लिए बहुत लाभकारी-

रिपोर्ट के अनुसार, शहद और आंवला का सेवन करना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शहद और आंवले में एंटीमाइक्रोबियल्स मौजूद होते हैं. आंवला पाउडर में शहद मिलाकर बालों में लगाने से बाल घने और मजबूत हो सकते हैं.

इंफेक्शन से दिलाए छुटकारा-

आंवला और शहद का मिश्रण चेहरे पर लगाने से संक्रमण से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आपको एक चम्मच आंवला पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाना होगा. इसके इस्तेमाल से खुजली, रैशेज जैसे इन्फेक्शन के लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है.

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत-

अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आंवला और शहद का सेवन जरूर करें. आंवले के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा शहद में विटामिन-सी मौजूद होता है. इसके मिश्रण से इम्यूनिटी बढ़ती है.

Read More:-छत्तीसगढ़िया ओलंपिक : जल्द होगा प्रदेश में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन, पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में होंगे मुकाबले…

आंवला और शहद को ऐसे इस्तेमाल में लें-

  •  आप आंवला रस में एक चम्मच शहद मिलाकर गुनगुने पानी में डालकर पी सकते हैं. इससे आपका शरीर डिटॉक्स होगा.
  • आप त्वचा पर आंवला और शहद लगाने के लिए आंवला को सुखाकर पाउडर बना लें और शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इससे आप खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं.
  • खांसी और गले की खराश दूर करने के लिए आप आंवला पाउडर और शहद के साथ अदरक डालकर चाय बनाकर पी सकते हैं. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

Read More:-एशिया कप: रोहित शर्मा ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड, बने इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज…

 

srigo


 


 

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *