June 23, 2024

सेजेस कोतरा में चलाया गया नशा मुक्ति अभियान….

0

देव संस्कृति विश्वविद्यालय शांतिकुंज हरिद्वार के सामाजिक परीवीक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत , देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार से आई,चंचल, प्रियंका राठौर, मीनाशी यादव ने विद्यालय के प्राचार्य जे एल नायक के मार्गदर्शन में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कोतरा में हिंदी माध्यम के कक्षा 9 वीं से 12 तक के विद्यार्थियों को नशा मुक्ति अभियान, योग प्राणायाम, तनाव मुक्त, जीवन जीने आदि विषयों पर गीत के माध्यम से विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी दी गई।

_Advertisement_

_Advertisement_

नशे का दुष्प्रभाव

देव संस्कृति विश्वविद्यालय से आए सभी अतिथियों ने, नशा मुक्ति पर विशेष जोर डालते हुए उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव न केवल व्यक्ति के स्वास्थ्य पर होता है, बल्कि उसके परिवार, समाज और देश के विकास पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। इसलिए, नशा मुक्ति महत्वपूर्ण है और हमें इसके खिलाफ संघर्ष करना चाहिए। सभी विद्यार्थियों को प्रतिदिन योग एवम् ध्यान करना चाहिए, जिससे मानसिक तनाव कम होता है और बुद्धि का तेजी से विकास होता है। विद्यालय के गणित की व्याख्याता वीर सिंह ने देव संस्कृति विश्वविद्यालय से आए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा आपके द्वारा जो विद्यार्थियों को जानकारी दी गई है निश्चित रूप से सभी विद्यार्थी इसे आत्मसात करें ।

_Advertisement_

नशा नाश की जड़ है

नशा नाश की जड़ होती है। नशे से दूर रहना चाहिए, अच्छी चीजों का नशा करना चाहिए, पढ़ाई का नशा हो, खेल का नशा हो, बुरी चीजो की आदत बहुत जल्दी लगती है, और यह जीवन को बर्बाद कर देती है इसलिए सभी विद्यार्थी एक-एक अच्छाइयों को अपने जीवन में जोड़ें, और बुराइयों का त्याग करें। निश्चित रूप से आपका जीवन उज्ज्वल होगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में वरिष्ठ व्याख्याता विमला भगत, संस्कृत के व्याख्याता विजय कुमार प्रधान, अंग्रेजी के व्याख्याता एस आर गुप्ता ,राजनीति के व्यख्यताता आर. सी. नवनीत व्याख्याता चित्रसेन पटेल व्याख्याता  गणेश पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *