विकसित भारत @2047 : भारत सरकार की एक व्यापक दृष्टि योजना के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमो का हुआ आयोजन… 

0

‘विकसित भारत @2047’ भारत सरकार की एक व्यापक दृष्टि योजना है, जिसका लक्ष्य अपनी स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलना है। माननीय प्रधानमंत्री का पंच प्राण संकल्प, विकसित भारत उनमें से एक है और अत्यंत महत्वपूर्ण है।

विकसित भारत @2047 के अंतर्गत ही श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में टास्क फोर्स का निर्माण किया गया है , जिसमें संयोजक, नोडल के साथ-साथ सभी विद्यार्थियों एवं संकाय सदस्यों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है । सभी विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए माय गवर्मेंट एप,पोस्टर , रंगोली और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से विश्वविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के समीप गांवों के नागरिकों को भी जागरूक किया।


प्रत्येक सैद्धांतिक कक्षा के पूर्व 10 मिनट विद्यार्थियों को विकसित भारत @2047 के संबंध में जानकारी देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। अभी तक विश्वविद्यालय के 522 विद्यार्थियों ने अपना फीडबैक के माध्यम से अपलोड किया। 23 दिसंबर तक 100% विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है।

माय गवर्मेंट एप की जानकारी भी दिए

विश्वविद्यालय में विकसित भारत के तहत 3डी सेल्फी पॉइंट भी बनाये गए है । जिसमे विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने शिक्षकों और अपने मित्रो के साथ सेल्फी ली । इस अभियान के अंतर्गत सभी सेल्फी पॉइंट में उद्येश्यों को दर्शाया गया है। इसके साथ- साथ कार्यशाला का भी आयोजन किया गया । जिसमे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एस.के.सिंह ने विकसित भारत @2047 की परिकल्पना को युवाओ तक पहुचने के लिए माय गवर्मेंट एप  की विस्तृत जानकारी प्रदान की और विद्यार्थियों को इस एप के द्वारा सम्बंधित सभी उद्देश्य और फीड बैक देनो को प्रोत्साहित किया। कार्यशाला में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा और डी.एस.डब्लू डॉ. सत्यज तिवारी ने भी अपने सुझाव दिए।

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के उन्नत भारत अभियान (यू.बी.ए) और राष्ट्रीय सेवा संघ (एन.एस.एस) के विद्यार्थियों द्वारा नुक्कड़ नाटक  के माध्यम से विकसित भारत यात्रा के तहत जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमे छात्रों ने एनसीसी के कैडेट्स के द्वारा स्लोगन के नारे लगा कर विकसित भारत @ 2047 के महत्त्व को समझाया। यू.बी.ए के कॉर्डिनेटर डॉ.अनुभूति कोशले एवं एनएसएस की कॉर्डिनेटर डॉ. अंजली यादव, तरुण सोनवानी, गोकुल देवांगन, डॉ. सिंदूरा भार्गव, स्तुति बालाधारे, संतोषी साहू उपस्थित थे।

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम ने विकसित भारत @2047 के विषय में सभी विद्यार्थियों और शिक्षक के साथ निरन्तर आयोजन कर इस अभियान की परिकल्पना को सदेव स्मारण रखने का उपदेश दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *