जागरेब ओपन : भारतीय रेसलर अमन सहरावत ने जीता स्वर्ण पदक….

0

जागरेब ओपन :  भारतीय रेसलर्स क्रोएशिया पहुंच चुके हैं जहां उन्हें जागरेब ओपन 2024 की रैंकिंग सीरीज में हिस्सा लेना है, इसकी शुरुआत 10 जनवरी से हुई है भारतीय रेसलर अमन सहरावत ने जागरेब ओपन रैंकिंग में शानदार प्रदर्शन किया। अमन भारतीय दल यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की ओर से कॉम्पिटिशन में हिस्सा  लिए, और मौजूदा एशियाई चैंपियन अमन सहरावत ने जागरेब ओपन कुश्ती टूर्नामेंट में पुरुषों के 57 किग्रा में चीन के ज़ो वानहाओ को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है । पिछले साल कांस्य पदक जीतने वाले सहरावत ने बुधवार रात रैंकिंग सीरीज़ के 2024 संस्करण में पहला पदक जीतने के लिए वानहाओ को तकनीकी श्रेष्ठता (10-0) के आधार पर हराया ।

अमन सहरावत

अपने स्वर्ण पदक की राह में, सहरावत ने क्वार्टर फाइनल में यूएसए के ज़ेन रिचर्ड्स को समान अंतर से हराने के बाद सेमीफाइनल में जॉर्जिया के रॉबर्टी डिंगशविली को 11-0 से हराया। भारतीय खिलाड़ी ने क्वालिफिकेशन राउंड में तुर्की के मुहम्मत करावुस पर 15-4 की शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की।

जानिए पूरी जानकारी

क्रोएशिया दक्षिण पूर्व यूरोप यानि बाल्कन में पानोनियन प्लेन, और भूमध्य सागर के बीच बसा एक देश है। देश का दक्षिण और पश्चिमी किनारा एड्रियाटिक सागर से मिलता है। देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर जगरेब है, जो तट से भीतर स्थित है।
भारतीय कुश्ती महासंघ की तदर्थ समिति ने क्रोएशिया में होने वाले जागरेब ओपन के लिए 13 सदस्यीय टीम बनाया । क्रोएशिया की राजधानी में होने वाला पहला विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट 10 से 14 जनवरी तक चलेगा।

जागरेब ओपन रेसलिंग टूर्नामेंट भारतीय रेसलर्स के लिए पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट और 2024 यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की पहली रैंकिंग सीरीज है। पहलवानों के साथ कुल 9 कोच और सपोर्ट स्टाफ और तीन रेफरी भी क्रोएशिया पहुंचे हैं। कोच कुलदीप सिंह टीम के लीडर हैं। भारतीय कंटिजेंट में 5 पुरुष फ्रीस्टाइल रेसलर्स, दो महिला फ्रीस्टाइल ग्रैपलर्स और ग्रेको रोमन के लिए 6 एंट्री शामिल हैं।

पुरुष फ्रीस्टाइल : अमन ( 57 किलो ), यश ( 74 किलो ), दीपक पूनिया ( 86 किलो ), विक्की ( 97 किलो ) और सुमित ( 125 किलो )
ग्रीको रोमन : ज्ञानेंदर ( 60 किलो ), नीरज ( 67 किलो ), विकास ( 77 किलो ), सुनील कुमार ( 87 किलो ), नरिंदर चीमा ( 97 किलो ), नवीन ( 130 किलो )। महिला : सोनम ( 62 किलो ) और राधिका ( 68 किलो)।

10-0 से जीता मुकाबला

दुनिया के सातवें नंबर के वानहाओ जू के खिलाफ अमन ने कड़ा टक्कर दिया और 10-0 से मुकाबला अपने  नाम कर लिया। इससे पहले अमन ने 2023 हांगझू एशियन गेम्स में 57 किलोग्राम कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 13वीं रैंकिंग प्राप्त अमन ने  तुर्की के मुहम्मत करावुस के खिलाफ 15-44 की जीत के साथ आगाज किया। दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी को हराकर 20 साल के भारतीय पहलवान अमन सेह‍रावत ने जागरेब ओपन रैंकिंग सीरिज टूर्नामेंट में गोल्‍ड जीत लिया है। सेहरावत ने चीन के स्‍टार पहलवान वान्हाओ जोउ को 10-0 से हराकर खिताब जीता । उन्‍होंने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर जीत दर्ज की ।

दीपक पूनिया हुए बाहर
एशियाई खेलों के सिल्वर मेडल और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता फ्रीस्टाइल रेसलर दीपक पूनिया को कजाकिस्तान के अजामत दौलेटबेकोव से अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में वह 86 किग्रा मेडल राउंड में अपनी जगह बनाने में सफल नहीं रहे। रेपेचेज राउंड में दीपक ने एक मुकाबला जीता और दूसरा हारकर पदक की दौड़ से बाहर हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *