विश्व एड्स दिवस : “समुदायों को नेतृत्व करने दें” के तहत लोगों को किया जागरूक…

0

श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग रायपुर के द्वारा विश्व एड्स दिवस के मौके पर “समुदायों को नेतृत्व करने दें” विषय के तहत लोगों को  जागरूक किया गया।जहां 01 दिसंबर 2023 को एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस वर्ष के विश्व एड्स दिवस का विषय “समुदायों को नेतृत्व करने दें” था। कार्यक्रम का उद्घाटन एक रैली के साथ किया गया जिसमें छात्रों ने “आओ एक साथ हाथ मिलाएं, एड्स मुक्त विश्व के लिए प्रतिज्ञा लें” जैसे नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया।

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर श्री. हर्ष गौतम ने छात्रों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि लोगों को एचआईवी के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है, जो अभी भी एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है, और दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का अवसर देना है। उन्होंने इस तरह के सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए छात्रों और संकाय सदस्यों के प्रयासों की सराहना की गयी ।

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के. सिंह ने कहा कि यह दिन सभी के लिए एक अनुस्मारक है कि एचआईवी अभी भी मौजूद है और हमें इस बीमारी को खत्म करने के लिए मिलकर लड़ने की जरूरत है। यह प्रत्येक समुदाय के लिए एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने और एचआईवी से पीड़ित लोगों के प्रति समर्थन दिखाने का एक अवसर है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. सौरभ शर्मा ने भी एचआईवी/एड्स के खतरों और स्वास्थ्य पर इसके नकारात्मक प्रभाव पर अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम का समापन सभी छात्रों द्वारा एड्स मुक्त विश्व की शपथ के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *