श्री रावरपुरा सरकार विश्वविद्यालय में मनाया गया दो दिवसीय “विश्व फार्मासिस्ट दिवस”…

0

रायपुर।। श्री रावरपुरा सरकार विश्वविद्यालय में फार्मेसी विभाग द्वारा 26 से 27 सितंबर को “विश्व फार्मासिस्ट दिवस” का आयोजन किया गया जिसमें पहले दिन पोस्टर मेकिंग, मॉडल प्रेजेंटेशन, रंगोली प्रतियोगिता, इवैल्यूएशन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया गया एवं दूसरे दिन विश्व फार्मासिस्ट दिवस सेलिब्रेशन कार्यक्रम किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा विनियमन समिति के अध्यक्ष, एवं फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया, नई दिल्ली से डॉ. दीपेंद्र सिंह उपस्थित रहे एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ राज्य फार्मेसी काउंसिल रायपुर (सीजी) के रजिस्ट्रार डॉ. शेखर वर्मा उपस्थित रहें।


विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर बहुत से छात्रों ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया और मॉडल प्रस्तुति में प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कार प्राप्त किया, आदित्य कौशिक और समूह ने प्रथम स्थान हासिल किया। द्वितीय स्थान यशिका इशरानी एवं ग्रुप। तृतीय स्थान बी.राजकुमार एवं पिंकी वर्मा ग्रुप। पोस्टर प्रेजेंटेशन में प्रथम स्थान सच्चिदानंद पांडा एवं ग्रुप ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान रविशेखर एवं ग्रुप। तृतीय स्थान हर्षित शर्मा एवं ग्रुप। रंगोली प्रतियोगिता में रुचि जैन एवं समूह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान हर्षिता साहू एवं समूह। तृतीय स्थान रौनक सिंह एवं ग्रुप। सांस्कृतिक गतिविधि में प्रथम स्थान अंजलि (मोनो डांस) द्वितीय स्थान शेर्या और प्रांजल (डुओ डांस) तृतीय स्थान अलका एंड ग्रुप (ग्रुप डांस) रहें।



Read More:-World Pharmacists Day : श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी में वर्ल्ड फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और राज्यगीत से गई तत्प्श्चात स्वागत उद्बोधन में विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम ने श्री रविशंकर जी महाराज को नमन करते हुए उपस्थित सभी सदस्यों का स्वागत किया तत्पश्चात उन्होंने फार्मेसी के विद्यार्थियों से कहा की हम आपको केवल शिक्षा ही नहीं बल्कि उस क्षेत्र में काम करने के लिए तैयार भी करेंगे, उन्होंने कहा की कोविड के टाइम में फार्मासिस्ट का बहुत बड़ा रूप था जब सारी संस्थाए और कम्पनी अपना कार्य बंद कर दी थी तब भी फार्मासिस्ट अपना कार्य पूरी ईमानदारी से कर रहे थे। उन्होंने कोविड के अपने अनुभव भी साझा किये।


विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस. के. सिंह ने अपने उद्बोधन में श्री रविशंकर जी महाराज को नमन किया और कहा की आज उनके आशीर्वाद और उनके मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय सफलताओं के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने सभी फार्मासिस्ट से कहा की आज आप दिन है जिसे बड़े उत्साह से हम सभी मिल कर मना रहे है , समाज में और मनुष्य के जीवन स्वास्थ एक बड़ा हिस्सा है और स्वास्थ को स्वस्थ रखने की जरूरत है और फार्मासिस्ट हमें स्वस्थ रखने में अहम भूमिका रखते है। आप अपने क्षेत्र में सेवा भाव के साथ आगे बढ़े समाज में अपनी सेवा दे यही आपकी सफलता है।

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय द्वारा मनाया गया “राष्ट्रीय पोषण अभियान 2023”

कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने अपने उद्बोधन में सभी फार्मासिस्ट को विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुभकामनाएं दी और उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया , उन्होंने कहा की हर दिन कुछ खास होता है और ऐसे ही आज विश्व फार्मासिस्ट दिवस दे है, फार्मासिस्ट का खास दिन है जिसे विद्यार्थियों ने और भी खास बना दिया है। उन्होंने कोविड के समय सबसे ज्यादा परेशानी का सामना मेडिकल क्षेत्र ने किया है जिसका महत्वपूर्ण हिस्सा फार्मासिस्ट है , फार्मासिस्ट कोई साधारण व्यक्ति नहीं है ये अपने कार्य समाज की सेवा भी करते है।

डॉ. शेखर वर्मा ने उपस्थित सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को विश्व फार्मसिस्ट दिवस की शुभकामनाएं दी और विश्वविद्यालय का आभार व्यक्त किया साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालय में आमंत्रित होने पर ख़ुशी जाहिर की। उन्होंने कहा की फार्मासिस्ट हेल्थ केयर सिस्टम के पिलर है फार्मसिस्ट सबका मूल सार है जो हेल्थ केयर को मजबूत बनाता हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को मार्गदर्शित करते हुए कहा की आप सारे विद्यार्थी बधाई के पात्र है की आपने यह क्षेत्र चुना है ,अच्छी किताबो का चयन करे और बेसिक से खुद को मजबूत करे।


Read More:-उमंग , उत्सव और उत्साह के साथ रावतपुरा के सभी संस्थाओं में विराजमान हुए गणपति…

डॉ. दीपेंद्र सिंह ने उपस्थित सभी सदस्यों को शुभकामनाएं दी और विश्व फार्मसिस्ट दिवस की बधाई दी, उन्होंने अपने फार्मसिस्ट के अनुभव को साझा करते हुए विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा की फार्मसिस्ट समाज में बहुत बड़ी भूमिका निभाते है। उन्होंने बताया की फार्मेसी में अपना करियर बनाना है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा की अब जो समय हैं वो आपका समय है अब आपको अपनी भूमिका निभानी है।

कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया और गुरु प्रशाद एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया तत्पश्चात विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस के सिंह और कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने धन्यवाद में सभी का आभार व्यक्त किया और सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की।

Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में मनाया गया अभियंता दिवस, भारतरत्न सर मोक्षगुण्डम विश्वेश्वरैया की प्रतिमा पर किया गया माल्यार्पण …



 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े