June 21, 2024

कलरव अभियान : श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट द्वारा कलरव अभियान का शुभारम्भ | कलरव अभियान के तहत भीषण गर्मी में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए सकोरा में रखा जायेगा दाना-पानी

0

 

_Advertisement_

रायपुर : पर्यावरण प्रेमी,पक्षियों के प्रति अच्छा व्यवाहार रखने वाले  अनंत विभूषित श्री रवि शंकर महाराज श्री के द्वारा मानवता को समर्पित  कलरव अभियान के तहत भीषण गर्मी में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए जगह जगह सकोरा में रखा जायेगा दाना पानी ।

_Advertisement_

_Advertisement_

भीषण गर्मी में आसमान से आग बरस रही है। गर्मी में मानव हो या फिर पशु-पक्षी सभी को ठंडे जल की तलाश रहती है। लोगों के लिए तो जगह-जगह प्याऊ व नल के साथ ही पानी की उचित व्यवस्था मिल ही जाती है, लेकिन पक्षियों को पानी के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में लोगों की जिम्मेदारी है कि वे पक्षियों के लिए दाना व पानी की उचित व्यवस्था कर अपने जिम्मेदारी का निर्वाहन करें। ताकि खुले आसमान और धूप में विचरण करने वाले पंछियों को राहत मिल सके।

घरों की छत और बाड़ी में पक्षियों की संख्या बढ़ गई है। पर्यावरणविदों की माने तो बहुत से ऐसे पक्षी है जिन्हें मौसम रास आने लगा है।

लगातार रिकार्ड तोड़ गर्मी के इस कोहराम से पशु पक्षी का जीवन खतरों से गुजर रहा है। इसमें मुख्य रूप से वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण और जल प्रदूषण पर पूर्ण रूप से काबू नहीं पा रहे है। दिन को जल गर्म हो जाता है जिसे पक्षी ग्रहण नहीं कर पाते। नदी तालाबों का जल निर्मल एवं कंचन हो जाता है।

 

भीषण गर्मी को देखते हुए श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट द्वारा  बेजुबान पशु-पक्षियों के लिए भी दाना-पानी का इंतजाम करने का अभियान शुरू किया जा रहा है। यह अभियान घरों घर चलाया जा रहा है, जिसमें जागरूक और पर्यावरण प्रेमी शामिल हैं।

सकोरा में दाना पानी रखने की व्यवस्था

 

इस भीषण गर्मी में नदी-नाले सूखने से पक्षियों को पीने के लिए पानी भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में पर्यावरण प्रेमी महराज श्री व श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के सदस्य और भक्तगणों द्वारा एक  अनोखी पहल शुरू की जा रही  है। पक्षियों की भूख प्यास बुझाने के लिए दाना-पानी पात्र ग्रामीणों व बच्चों को वितरण किया जायेगा । जिसमें रोजाना पानी और दाने रखे जायेगे । आमजन भी इस कार्य में सहयोग करेगे ।

मंदिर, घर ,बाग बगीचा, स्कूल मैदान में पक्षियों के लिए दाना और पानी की व्यवस्था की जावेगी । इससे गर्मी में पक्षियों को आसानी से पानी और दाना मिल सकेगा।

महाराज श्री  ने कहा कि पानी अनमोल है, इसके बिना जीवन संभव नहीं है। दिनों दिन बढ़ती गर्मी के चलते आज बेजुबान पशु-पक्षियों के समक्ष दाना और पानी की समस्या आ गई है। हम इंसान को भूख और प्यास की तड़प व्याकुल कर देती है, तब यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेजुबान पशु-पक्षियों की क्या हालत होती होगी। उन्होंने कहा कि गर्मी के चार महीने हम उनके लिए अपने घर और आसपास दाना-पानी की व्यवस्था कर दें, तो इससे बड़ा पुण्य का और कोई दूसरा काम नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े