श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट अपने संस्थानों से “कलरव अभियान” का किया शुभारम्भ, विश्वविद्यालय व ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन के छात्रों ने सकोरा में पक्षियों के लिए रखा पानी….

0

रायपुर।।श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट ने सम्पूर्ण भारत में स्थित संस्थानों में 17 अप्रैल को कलरव अभियान के तहत भीषण गर्मी में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए सकोरा में पानी रखा गया। यह अभियान पर्यावरण प्रेमी, पक्षियों के प्रति अच्छा व्यवाहार रखने वाले अनंत विभूषित श्री रवि शंकर महाराज श्री के द्वारा भीषण गर्मी में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए चलाया जा रहा है जिसमें जागरूक, पर्यावरण प्रेमी एवं विद्यार्थी शामिल हुए ।

श्री रावतपुरा सरकार धाम संस्थान
श्री रावतपुरा सरकार धाम संस्थान

इसी क्रम में श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रांगण में जहां 65 एकड़ में 50 हजार से अधिक वृक्ष है एवं एक लाख से अधिक पक्षी आते हैं उनके लिए कलरव अभियान बहुत महत्वपूर्ण रहा।

श्री रावतपुरा सरकार नया रायपुर संस्थान
श्री रावतपुरा सरकार नया रायपुर संस्थान

श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स कुम्हारी ,नया रायपुर ,बिलासपुर ,जगदलपुर, मंडला, शहडोल , जबलपुर ,सागर , चित्रकूट ,धाम ,झाँसी व विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपने अपने कैंपस में बढ़-चढ़ कर उत्साह से पक्षियों के लिए जल की व्यवस्था में भाग लिया।


श्री रावतपुरा सरकार शहडोल संस्थान
श्री रावतपुरा सरकार शहडोल संस्थान

विशेष रूप से इस अभियान में रायपुर की शिक्षण शालाओं के बच्चों ने भी विश्वविद्यालय आकर कलरव को समझा एवं खुद भी सकोरे में जल भर कर वृक्षों में लटकाया।

श्री रावतपुरा सरकार जबलपुर संस्थान
श्री रावतपुरा सरकार जबलपुर संस्थान

आज का आयोजन मूलत : व्यावहारिक प्रयोगशाला के रूप में जहां विद्यार्थियों ने इस कलरव अभियान के महत्व को समझा साथ ही भी अपने घरों एवं आस-पड़ोस में इसी तरह पक्षियों के लिए जल व्यवस्था की जिम्मेदारी सम्पूर्ण भाव से लेते हुए संकल्पित हुए।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में मनाया गया डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती…

बता दे श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के कलरव अभियान की यह पहल पूरे गर्मी ऋतू में पशु-पक्षी के जीवन में जल की पूर्ति करेंगी।

श्री रावतपुरा सरकार झाँसी  संस्थान
श्री रावतपुरा सरकार झाँसी संस्थान

उल्लेखनीय है कि एक तरफ जब भीषण गर्मी में आसमान से आग बरस रही है और गर्मी में मानव हो या फिर पशु-पक्षी सभी को ठंडे जल की तलाश रहती है।

श्री रावतपुरा सरकार चित्रकूट संस्थान
श्री रावतपुरा सरकार चित्रकूट संस्थान

लोगों के लिए तो जगह-जगह प्याऊ व नल के साथ ही पानी की उचित व्यवस्था मिल ही जाती है, लेकिन पक्षियों को पानी के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ता है।

श्री रावतपुरा सरकार मंडला संस्थान
श्री रावतपुरा सरकार मंडला संस्थान

ऐसे में कलरव अभियान के तहत पक्षियों के लिए पानी की उचित व्यवस्था कर अपने जिम्मेदारी का निर्वाहन किया जा रहा हैं । ताकि खुले आसमान और धूप में विचरण करने वाले पंछियों को राहत मिल सके।


Read More:-श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में “एसआरयू आदर्श ग्राम” थीम पर छात्रों ने किया मॉडल प्रस्तुत…

इस भीषण गर्मी में नदी-नाले सूखने से पक्षियों को पीने के लिए पानी भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में पर्यावरण प्रेमी महराज की प्रेरणा से श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के सदस्य और भक्तगणों द्वारा एक अनोखी पहल शुरू की गई है। पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए सकोरे भर कर रखे गए। बता दे महाराज श्री ने कहा कि पानी अनमोल है, इसके बिना जीवन संभव नहीं है। दिनों दिन बढ़ती गर्मी के चलते आज बेजुबान पशु-पक्षियों के समक्ष पानी की समस्या आ गई है। हम इंसान को भूख और प्यास की तड़प व्याकुल कर देती है, तब यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेजुबान पशु-पक्षियों की क्या हालत होती होगी। उन्होंने कहा कि गर्मी के चार महीने हम उनके लिए अपने घर और आसपास पानी की व्यवस्था कर दें, तो इससे बड़ा पुण्य का और कोई दूसरा काम नहीं होगा।


वही कलरव अभियान में श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे.के. उपाध्याय, श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रतिकुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलसचिव डॉ.सी. रमेश कुमार ने कलरव अभियान की पहल के शुभकामाएं प्रेषित की।

श्री रावतपुरा सरकार जगदलपुर संस्थान

 

इस दौरान विश्वविद्यालय के प्रतिकुलाधिपति श्री हर्ष गौतम ने कहा कि यह प्रोग्राम महाराज श्री की आज्ञा अनुसार श्री श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के समस्त कैम्पस में आज आयोजित किया गया और हम आज श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में कलरव अभियान के माध्यम से इस पहल को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं यह एक प्रयास है जिसके माध्यम से हम पक्षियों को छोटी सी राहत दे सकते है। हमारा प्रयास है कि हम सब एकत्रित हो कर इस अभियान को घरो-घर पहुंचाए और पुरे विश्व में यह संदेश पहुंचे।

 

श्री रावतपुरा सरकार कुम्हारी संस्थान
श्री रावतपुरा सरकार सागर संस्थान

Read More:-मदर टेरेसा कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग कुम्हारी में प्रीवेन्शन ऑफ़ सेक्सुअल हरासमेंट कानून जागरूकता पर हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन …

 

 

 


 

 


 

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *