July 23, 2024

सात दिवसीय खेल एवं सांस्कृतिक समारोह आरोहण 2024 का धमाकेदार प्रस्तुति के साथ हुआ समापन…

0

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में 29 जनवरी से 4 फ़रवरी तक हुए सात दिवसीय खेल एवं सांस्कृतिक समारोह आरोहण 2024का  रविवार को समापन हुआ । बता दे कि इस समारोह में राज्य के 317 विभिन्न संस्थानों से 4500 प्रतिभागी शामिल हुए और 1006 विद्यार्थियों ने अलग-अलग खेलो व सांस्कृतिक समारोह पदक जीता। आरोहण में प्रत्येक दिन क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था जिसमे प्रत्येक दिन पूछे गए प्रश्न के विजेता को 2100/- रुपए धन राशी प्रदान की गई है। इसी क्रम में बम्पर प्राइज पांचवे प्रश्न हेतु प्रथम विजेता को 21000/-रूपए की धन राशी प्रदान की जाएगी । जिसकी घोषणा दिनांक 06 फरवरी (मंगलवार) को किया जायेगा।

उल्लेखनीय है की यह सात दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन न्यूनतम 15 वर्ष से लेकर 25 वर्ष से अधिक उम्र के सभी विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया था जिसमे योग प्रतियोगिता में दिग्विजय ऑटोनोमस महाविद्यालय राजनांदगाव की सबसे कम उम्र 16 वर्ष की स्वर्ण पदक विजेता दीक्षा और एस.आर.यू रायपुर की सबसे ज्यादा उम्र 50 वर्ष की स्वर्ण पदक विजेता छाया जैन ने कीर्तिमान रचा।


सांस्कृतिक प्रतियोगिता भी रहा आकर्षण का केंद्र

आरोहण के सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में नृत्य, गायन,अभिनय, वाद्य वादन, चित्रकला, कोलाज, रंगोली, तात्कालीक भाषण और वार आफ बैंड का भी आयोजन किया गया । जिसमे कुल 122 मेडल्स दिए गए। आयोजन के दौरान तबला वादक साश्वत महंत,नृत्य में रुद्राक्षी साहू और अरमान पालेश्वर ने मनमोहक प्रस्तुति देकर आरोहण का आकर्षण रहे। जिसमे सभी प्रतिभागियों ने सबका मन मोह लिया ।

आउटडोर खेल और इनडोर खेल प्रतिस्पर्धा का हुआ आयोजन

खेल प्रतियोगिताओं में आउटडोर खेल प्रतिस्पर्धा में बास्केटबॉल,फुटबॉल, वॉलीबॉल,क्रिकेट,तीरंदाजी, खो-खो,कबड्डी और एथलेटिक्स के साथ इनडोर खेलों में बैडमिंटन, टेबल-टेनिस ,कैरम, शतरंज और योग का आयोजन किया गया जिसमे कुल 884 मेडल्स दिए गए। फुटबॉल में महाविद्यलाय बॉयज वर्ग की विजेता श्री रावतपुरा इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (एस.आर.आई.पी), क्रिकेट में महाविद्यलाय गर्ल्स वर्ग की विजेता श्री रावतपुरा इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (एस.आर.आई.पी) और महाविद्यलाय गर्ल्स वर्ग खो-खो और कबड्डी में उपविजेता बनी श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी रायपुर ने ट्राफी अपने नाम किया।

अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों ने भी भारतीय गानों में किया नृत्य

कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक गीत-संगीत एवं नृत्य का भी आयोजन किया गया । जिसमे विश्वविद्यालय के विद्यार्थीयों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों ने भी भारतीय गानों में नृत्य किया। मंचासीन एस.आर.आई नया रायपुर के निर्देशक डॉ. ए. के श्रीवास्तव, एस.आर.यू रायपुर के कुलपति प्रो.एस.के सिंह, कुलसचिव डॉ.सौरभ कुमार शर्मा और आरोहण के आयोजक सचिव डॉ.सत्यज तिवारी ने सभी विजेताओं को ट्रॉफी, मेडल्स और प्रसस्ती पत्र देकर सम्मानित किया। इसके साथ-साथ कुलपति प्रो.एस.के सिंह ने सभी आयोजक समिति के सदस्य, खेलों और सांस्कृतिक कार्यक्रम के समन्वयक, स्वयं सेवक एवं रेफरी को आयोजन में सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया।

समापन समारोह की शाम बॉलीवुड की प्रसिद्ध गायिका पावनी पाण्डेय की धमाकेदार प्रस्तुति के साथ

समापन समारोह की शाम बॉलीवुड की प्रसिद्ध गायिका पावनी पाण्डेय की धमाकेदार प्रस्तुति के साथ सभी प्रतिभागियों, विद्यार्थियों और शिक्षकों ने एन्जॉय किया। पावनी ने बॉलीवुड में बहुत से गाने गाए है जिस पर अपनी प्रस्तुति दी जिसके साथ सभी विद्यार्थी व दर्शक झूमते नज़र आये ।

श्री रावतपूरा सरकार यूनिवर्सिटी के प्रति कुलापधि हर्ष गौतम ने संभी विजेताओं, प्रतिभागियों, विश्वविद्यालय के सभी विद्यार्थियों, शिक्षक एवं सभी स्टाफ मेम्बेर्स को आरोहण को सफलता पूर्वक संपन्न होने की शुभकामनाएँ दी और कहा की यूनिवर्सिटी आगे भी इस प्रकार के आयोजन विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए करती रहेगी।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *