June 23, 2024

शिव मंदिर में है तुलसीदासजी की एकमात्र प्रतिमा, तुलसीदास जयंती पर होगी विशेष पूजा-अर्चना

0

रायपुर || संत गोस्वामी तुलसीदास का राजधानी में एकमात्र मंदिर सरोना गांव के शिव मंदिर में स्थापित है। हर साल श्रावण शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर संत तुलसीदास जयंती श्रद्धा-उल्लास से मनाई जाती है। इस बार सप्तमी तिथि गुरुवार को मनाई जा रही है। इस दिन मंदिर में प्रतिमा का दुग्धाभिषेक करके पूजा-अर्चना की गई और श्रीरामचरित मानस पाठ का गान भजन मंडली के कलाकार करेंगे।

_Advertisement_

Read More:-अग्निपथ भर्ती योजना: नेपाल में पहली भर्ती अगस्त के अंत से शुरू, देंखे पूरी जानकारी…

बता दें की मंदिर के पुजारी शंकर गोस्वामी ने बताया कि शिव मंदिर में संत गोस्वामी तुलसीदास की संगमरमर से निर्मित प्रतिमा की स्थापना 75 वर्ष पूर्व की गई थी। तब से हर साल श्रावण सप्तमी पर जयंती का आयोजन किया जाता है। रामायण पाठ करने से पहले संत तुलसीदास का ध्यान कर उनसे पाठ में शामिल होने का आह्वान किया जाता है। श्रद्धालुओं की ऐसी मान्यता है कि श्रीरामचरित मानस पाठ में संत तुलसीदास अवश्य उपस्थित होते हैं।

_Advertisement_

वहीं समता कालोनी स्थित गायत्री शक्तिपीठ में भी सप्तमी तिथि पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जा रहा है। श्रीरामचरित मानस पाठ के अलग-अलग कांड का अपना महत्व है। सभी कांड में हमें कुछ न कुछ सीखने और अपने हृदय के अंदर उतारने का संदेश मिलता है। श्रद्धालुओं में श्रीरामचरित मानस का पाठ करने के प्रति रुचि जागे इसलिए संगीतमय पाठ का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही सांई नगर जोरा स्थित सांई दर्शन परिसर में सप्तमी तिथि पर गुरुवार को संत तुलसीदासजी की जयंती मनाई जाएगी।

_Advertisement_

Read More:- छत्तीसगढ़ : सीएम बघेल ने पहली महिला लेफ्टिनेंट वंशिका पांडे को दी बधाई, माता-पिता सहित पूरे प्रदेश का बढ़ाया मान…

 


 


 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *